बाल, हमारी सर्वोच्च शान, मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं। जब बालों में प्रोटीन का स्तर कम हो जाता है, तो वे फीके और रूखे हो जाते हैं, जिससे बालों की कई समस्याओं का कारण बनता है। जबकि बाजार में कई बाल प्रोटीन उपचारों की बाढ़ आ गई है, प्रोटीन युक्त आहार के बिना, अच्छे बाल प्रोटीन स्तर प्राप्त करना असंभव है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप बालो में प्रोटीन कैसे प्राप्त कर सकते हैं-

Google

संकेत कि आपके बाल प्रोटीन चाहते हैं

घुंघरालापन: अत्यधिक घुंघरालापन प्रोटीन की कमी का संकेत देता है।

बालों का पतला होना और झड़ना: बालों का पतला होना और अत्यधिक झड़ना अपर्याप्त प्रोटीन सेवन का संकेत हो सकता है।

लोच में कमी: यदि आपके बालों में उछाल और लोच की कमी है, तो उनमें प्रोटीन की कमी हो सकती है।

Google

बेजान रूप: बेजान, बिखरे हुए बाल अक्सर प्रोटीन की कमी का संकेत होते हैं।

दोमुंहे बाल: प्रोटीन की कमी से दोमुंहे बालों की समस्या बढ़ सकती है।

प्राकृतिक बाल प्रोटीन उपचार

मिल्क हेयर मास्क: 1 कप दूध में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं, 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए साप्ताहिक उपयोग करें।

अंडे का हेयर मास्क: अपने बालों के प्रकार के आधार पर अपने अंडे का मास्क तैयार करें। सूखे बालों के लिए अंडे की जर्दी और तैलीय बालों के लिए अंडे की सफेदी का प्रयोग करें। प्रोटीन की अतिरिक्त मात्रा बढ़ाने के लिए आप इसमें दही मिला सकते हैं।

Google

दही हेयर मास्क: दही में नींबू का रस मिलाएं और धोने से पहले इसे अपने बालों पर 40 मिनट के लिए लगाएं। सर्दी से बचने के लिए दोपहर के समय इसे लगाने का विकल्प चुनें।

नारियल के दूध का हेयर मास्क: प्रोटीन से भरपूर नारियल के दूध को मुलायम, चिकने बालों के लिए महीने में एक बार लगाया जा सकता है।

बादाम के तेल की मालिश: मजबूत, चमकदार बालों के लिए सप्ताह में दो बार अपने बालों में बादाम के तेल की मालिश करें, इसके बाद गर्म तौलिये से उपचार करें।

देसी घी की मालिश: बालों को मजबूत बनाने और चमक बढ़ाने के लिए सप्ताह में दो बार देसी घी को गर्म करके बालों में मालिश करें।

गुलाब जल के साथ नारियल का तेल: सुगंधित, घुंघराले बालों के इलाज के लिए गुलाब जल के साथ नारियल का तेल मिलाएं।

केले का हेयर मास्क: प्रोटीन से भरपूर हेयर मास्क और स्कैल्प स्क्रब के लिए केले को ओट्स पाउडर के साथ मिलाएं।

अनार का रस: अनार के रस में एलोवेरा जेल मिलाएं और धोने से पहले इसे अपने बालों पर 40 मिनट के लिए छोड़ दें।

Related News