अगर हम हाल के सालों की बात करें तो लोगो को बाल झड़ने की परेशानी से खासा जूझना पड़ रहा हैं, जो एक परेशानी का सबब हैं, इसकी वजह आपकी खूबसूरती में परेशानी आती हैं, इसका प्रमुख कारण आपकी खराब जीवनशैली और खान पान हैं, इसके अलावा बाल झड़ने का कारण आपके द्वारा बाल धोने वाला पानी भी हो सकता हैं, खास तौर पर बड़े शहरों में जहां नमकीन पानी आम है।

Google

यह नमकीन पानी न केवल बालों की नमी को छीन लेता है बल्कि बालों के झड़ने और स्कैल्प की समस्याओं जैसे खुजली और जलन को भी बढ़ाता है, अगर इसका इलाज न किया जाए तो संभावित रूप से गंजापन हो सकता है, लेकिन चिंता ना करें आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

बाल धोने के लिए पानी उबालें: अपने बालों को धोने से पहले पानी को उबालने से इसका नमकीनपन काफी हद तक कम हो सकता है। यह तरीका बालों की कोमलता बनाए रखने में मदद करता है

नियमित तेल मालिश: नियमित रूप से अपने स्कैल्प पर सप्ताह में कम से कम दो बार तेल से मालिश करने से रूखेपन से निपटने और बालों की जड़ों को पोषण देने में मदद मिलती है।

Googl

हेयर मास्क का उपयोग करें: हेयर मास्क लगाने से नमकीन पानी से प्रभावित बालों में नमी और कोमलता लौट सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले इसे 45 मिनट तक लगा रहने दें।

Related News