बालों का फ्रिजी होना एक आम समस्या है। बालों के फ्रीज होने के पीछे कई कारण होते है। फ्रिजी बालों (frizzy hair) की समस्या अधिक हार्श शैंपू का इस्तेमाल करने, शैंपू करने के बाद बालों को टॉवल से तेज रगड़ने, बाल को सही से न धोने और ऑयल का इस्तेमाल न करने आदि के कारण करना पड़ता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई प्रोडक्टों का इस्तेमाल करते हैं जिनसे उन्हें कुछ समय के लिए तो फायदा मिलता है लेकिन बाद में बाल पहले से ज्यादा खराब होने लगता है इसलिए जितना हो सके इन केमिकल इस्तेमाल करने से बचें। ऐसे में फ्रिजी बालों की समस्या से निपटने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार आजमा सकते हैं. ये आपके बालों को फ्रिजीनेस से बचाने में मदद करेंगे. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप बालों की फ्रिजीनेस की समस्या से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* नीम के पत्तों का करें इस्तेमाल :

इसके लिए एक कप गर्म नारियल के तेल में नीम के पत्ते या करी पत्ते डालें. इसे लगभग एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब बालों में इस तेल को लगाएं. कुछ देर बाद शैंपू से बालों को धो लें.

नीम के पत्ते एंटीबैक्टीरियल गुण, विटामिन, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस से भरपूर होते हैं. ये बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये फ्रिजीनेस को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

* केले का करें इस्तेमाल :

इसके लिए एक बाउल में केले को मैश कर लें. इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच दही मिला दें. इन चीजों को अच्छे से मिलाएं. इसे बालों में लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। केले में सिलिका होता है. ये बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने में मदद करता है।

* दही का करें उपयोग :

आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बाउल में 2 चम्मच दही लें. इसे अच्छे से फेंट लें. अब इस दही को बालों में 15 मिनट के लिए लगा कर रखें. इसके बाद बालों को धो लें. इसमें विटामिन डी और बी5 होता है. ये बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये बालों को कंडीशन करता है. ये डैंड्रफ से लड़ने का काम करता है।

* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

इसके लिए एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालें और बालों में लगाएं. इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. ये शैंपू बालों को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा बालों और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें विटामिन बी 12, सी, ए और ई होता है. ये बालों को झड़ने से रोकने, रूखेपन से बचाने और बालों के रोम को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

Related News