वर्तमान समय में अधिकतर लोग बालू से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से जरूर पीड़ित रहते हैं इन समस्याओं में बालों से जुड़ी एक समस्या दो मुंहे बालों की भी होती है। दो मुंहे बालों की वजह से हमारे बाल बढ़ाना बंद हो जाते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट भी अपने बालों में इस्तेमाल करते हैं यदि आप भी बालों के दो मुंह हैं की समस्या से परेशान हैं तो यह आसान टिप्स फॉलो करके आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इन आसान टिप्स के बारे में विस्तार से -


* करें माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल :

बालों को ड्राइनेस की समस्या से बचाने के लिए आपको अपने बालों के लिए हार्श की बजाए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको अपने बालों में शैंपू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए इसके इस्तेमाल से हमारे बाल उलझने से बचे रहते हैं और दो मुंहे बालों की समस्या भी नहीं होती है।


* बालों को रखें हमेशा हाइड्रेटेड :

यदि आप भी चाहते हैं कि आपके बाल दो मुंहे बालों की समस्या से बचे रहे तो आपको अपने बालों को हमेशा हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है ऐसे में आप अपने बालों से हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं । अपने बालों को हाइड्रेट रखने के लिए आप घर पर बने हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


* बालों में करें ऑयल मसाज :

अपने बालों को मजबूत बनाने और दो मुंहे बालों की समस्या से बचने के लिए आप को नियमित रूप से अपने बालों में ऑयल मसाज करनी चाहिए। ऑयल मसाज आपके बालों को रूखापन से बचाने में कारगर होती हैं। सर्दी के मौसम में हमारे बाल ज्यादा रूखे होने लगते हैं जिसकी वजह से बालों में या समस्या ज्यादा होती है ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों में ऑयल मसाज करें और उन्हें रूखा ना होने दें।


* बालों में ना करें ओवर-ब्रशिंग :

आपने देखा होगा कि कई लोगों को आदत होती है हर समय अपने बालों में ब्रश करने की लेकिन यह आदत गलत होती है आपको अपने बालों में हर घंटे में ब्रश नहीं करनी चाहिए क्योंकि बालों में ब्रश का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारे बालों को नुकसान होता है इसके अलावा आप अपने बालों में हेयर स्टाइल इन हीट टूल्स का भी ज्यादा इस्तेमाल ना करें। क्योंकि ऐसा करने से हमारे बालों में कई तरह की समस्याएं होने लगती है।

Related News