वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि लोग अपने बालों को स्टाइलिश हेयर स्टाइल देने के लिए हिटिंग टूल्स का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करते हैं और वर्तमान समय में वातावरण में मौजूद धूल और प्रदूषण के कारण भी हमारे बाल डैमेज होने लगते हैं। यदि बालों की देखभाल सही तरीके से ना की जाए तो बाल जल्दी ही झड़ने लगते हैं और बाल समय से पहले ही सफेद। धूल और प्रदूषण की वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है जिसकी वजह से हमारे बाल सुस्त और बेजान दिखाई देते हैं। कई बार लोगो अपने बालों के कारण शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है और बाल आपकी खूबसूरती को भी पूरी तरह बिगाड़ सकते हैं ऐसे में आप अपने बालों की सही देखभाल जरूर करें। आप अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं। यह टिप्स आपके बालों को खूबसूरत और हेल्दी बनाए रखने में कारगर है आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में -

* बालों को धोने से जुड़ी इस बात का रखें ध्यान :

बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए बालों को रोजाना धोने से बचें इसके लिए आप अपने बालों को सप्ताह में दो बार धो ले। अपने बालों में ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें बालों के लिए हमेशा माइल्ड शैंपू का ही इस्तेमाल करें क्योंकि ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है। जिससे आपके बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं।

* बालों में गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें :

बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ऐसा करने से आपके बाल रूखे होने लगते हैं। गरम पानी आपके बालों की नमी को छीन लेता है इसलिए बालों को धोने के लिए हमेशा ताजा पानी का इस्तेमाल करें।

* बालों में करें ऑयल मसाज :

हेल्दी बालों के लिए नियमित रूप से बालों में तेल की मसाज करें। स्कैल्प कि अच्छे से मसाज करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके बालों को और स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है इसलिए सप्ताह में कम से कम 2 बार अपने बालों में ऑयल मसाज जरूर करें।

* हिटिंग टूल्स के इस्तेमाल से बचें :

वर्तमान समय में लोग अपने बालों को स्टाइलिश हेयर स्टाइल देने के लिए कई तरह के हिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने लगें है। इन टूल्स के इस्तेमाल से हमारे बाल रूखे होने लगते हैं। स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं।

* डाइट में शामिल करें हेल्दी फूड्स :

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसके लिए आप अपनी डाइट में मुख्य रूप से हरी सब्जियों और फलों का सेवन जरूर शामिल। बाहर का खाना और फास्ट फूड का सेवन करने से बचें।

Related News