सभी की आस होती है कि उनके बाल लंबे, घने और खूबसूरत हो लेकिन कई बार कई कारणों से बाल बढ़ते नहीं है। इसके अलावा मानसून के सीजन में बालों के झड़ने की समस्या भी आम है। अगर आप भी इस से परेशान हैं तो हम आपके लिए ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनसे आप सुंदर और घने बाल पा सकते हैं।

रेगुलर ट्रिम करें
बालों को हर 8 से 10 हफ्ते पर ट्रिम करने से लंबाई बढ़ती है। धुप और धुल की वजह से बाल दोमुहें हो जाते हैं जिस से बढ़ नहीं पाते हैं।अगर आप बालों को लगातार ट्रिम करती हैं तो दो मुंहे बालों की समस्या नहीं होगी।


कंडीशनिंग करें
बालों को डेमेज होने से बचाने के लिए बालों की कंडीशनिंग करना बेहद जरूरी है। क्योकिं अक्सर बालों के निचले सिरों को पोषण नहीं मिलता है। इसलिए आपको नीचे के बालों में कंडीशनर लगाना चाहिए। इसके बाल स्वस्थ रहते हैं और लंबाई भी बढ़ती है।

गर्म तेल से मसाज करें
बालों को पोषण देने के लिए गर्म तेल से मसाज करना जरूरी है। इस से बाल हेल्दी हो जाते हैं। आप बालों की मालिश करने के लिए आपको नारियल, जैतून और लैवेंडर तेल को चुनना चाहिए।

रोजाना कंघी करें
त्यधिक ब्रश करने से बाल झड़ जाते हैं और आपके बालों को नुकसान पहुंचता है। लेकिन आप बिल्कुल कंघी नहीं करेंगे तो आपके बाल झड़ने लगेंगे। सही ब्रश का इस्तेमाल करें। इस से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। रात को सोने से पहले बालों में कंघी जरूर करें। इससे बालों में मजबूत आती है।

Related News