इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर कोई व्यक्ति बालों से जुड़ी किसी ने की समस्या से परेशान है बालों से जुड़ी समस्याएं छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के बाजार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जिसका उन्हें फायदा नहीं मिल पाता। आज के समय में बालों से जुड़ी जो समस्या सबसे ज्यादा हो रही है वह समस्या है समय से पहले बालों का सफेद होना। इस समस्या के कारण आप समय से पहले ही उम्रदराज दिखने लगते हैं। अपनी समस्या को छुपाने के लिए लोग बालों में मेहंदी और कलर्स का इस्तेमाल करते हैं जिसके कभी-कभी साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। क्योंकि यह कलर्स केमिकल युक्त होते हैं आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। बालों को सफेद होने से बचाने के लिए सबसे पहले आपको यह पता करना चाहिए कि आपके बाल सफेद किस वजह से हो रहे हैं। अगर आप भी बालों से जुड़ी इस समस्या से परेशान हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे बालों का समय से पहले सफेद होने के कारण होने से कंट्रोल करने के उपाय। आइए जानते है विस्तार से -

* समय से पहले बालों के सफेद होने के मुख्य कारण :

आज के समय में ज्यादातर लोग समय से पहले बालों को सफेद होने की समस्या से परेशान है। बालों से जुड़ी समस्या का सबसे मुख्य कारण हमारा गलत खानपान और बिगड़ा लाइफ़स्टाइल माना गया है। आज के समय में ज्यादातर लोग बाहर मिलने वाले जंक फूड का सेवन करते हैं जिसके इस्तेमाल से हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते। और इन पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों की जड़ों को काला बनाने वाले मेलानिन पिगमेंट की मात्रा कम होने लगती है। इसके अलावा दूसरा कारणों में अत्यधिक तनाव में रहना तथा नींद पूरी ना करना और प्रदूषण भी कहीं हद तक इस समस्या का कारण है। इन सभी कारणों की वजह से आपके पास समय से पहले सफेद होने लगते हैं।

* बालों से जुड़ी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये उपाय :

1. आलू के छिलके का करें इस्तेमाल :

समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाने के लिए ऑल के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी कि आलू के छिलके से बाल कैसे सफेद होने से बचाए जा सकते हैं। आग से जुड़े इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले आलू के छिलकों को लेकर कम से कम आधे घंटे के लिए ने एक कप ठंडे पानी में रख दे इसके बाद पानी को अच्छी तरह उबाल लें उबलने के बाद पानी को धीमी आंच पर कुछ देर रहने दो। इसके बाद पानी को ठंडा होने के बाद बालों में लगाएं और बालों की मसाज करें। इसे लगाने के बाद बालों को करीब 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे। इसके बाद बालों को अच्छी तरह सादा पानी से धो ले ।

* करी पत्ते का करें इस्तेमाल :

बाल से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। बालों के लिए कभी पत्ते को बहुत अच्छा माना जाता है। करी पत्ते का इस्तेमाल करके आप बालों को समय से पहले सफेद होने से बचा कर लंबे समय तक काला बनाए रख सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले करी पत्ते को धोकर अच्छी तरह इसे पीस लें अब इस पिसे हुए करी पत्ते में दही मिक्स करें और अच्छे से मिलाएं अभी तैयार पेस्ट को बालों में अच्छी तरह लगाएं इसे लगाकर बालों को आधे घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद वाला होगा सादा पानी से धो लें। इसे अपनाने से आपके बाल सफेद होना बंद हो जाएंगे।

Related News