इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई बाल से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान है बाल से जुड़ी समस्याओं में सबसे आम समस्या बालों के झड़ने की है। आपको खूबसूरत दिखाने में आपकी त्वचा और कपड़ों के साथ-साथ आपके बालों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है इसीलिए सभी को अपने बालों से प्यार होता है। आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले घने और मजबूत हो। इसके लिए बालों की अच्छी तरह देखभाल करना बहुत जरूरी होता है जिसमें बहुत मेहनत लगती है। यदि बालों की ठीक से देखभाल ना की जाए तो आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। अगर आपके द्वारा अपने बालों की देखभाल ठीक से करने के बाद भी आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको अपने रूटीन पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि आपके द्वारा अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर दी जाती है जो आपके बालों के लिए समस्याएं पैदा कर देती हैं और आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। आईएस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन गलतियों के बारे में जो आपके द्वारा रात को सोते समय की जाती है। जो आपके बालों के लिए नुकसानदायक होती है आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में -

* बाल गीले होने पर भी सो जाना :

कई लोगों को रात को नहाकर सोने की आदत होती है। और लोग नहाने के बाद गीले बालों को लेकर ही सो जाते हैं। यह गलती आपके बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। कई बार लोग अनजाने में यह गलती कर बैठते हैं लेकिन अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपके बालों का झड़ना तय है। आपके बाल झड़ने के साथ-साथ फ्रीजी भी होने लगेंगे। इस गलती को नियमित रूप से करने से आपके बाल धीरे-धीरे बेजान होने लगते हैं। अगर आप भी वाले से जुड़ी इस समस्या से परेशान है तो आप बालों में एवोकाडो का हेयर मास्क लगाकर राहत पा सकते हैं।

* बालों को बांधकर सोने की गलती :

कई लोग अपने बालों की देखभाल करने में सबसे बड़ी गलती यह करते हैं कि वह रात को सोते समय अपने बालों को टाइट बांध कर सोते हैं जो आपके बालों के लिए नुकसानदायक होता है। यह गलती महिलाओं द्वारा ज्यादा की जाती है क्योंकि पुरुषों में तो कई पुरुष बड़े बाल रखते हैं लेकिन महिलाओं के तो बाल बड़े ही होते हैं। यदि महिलाएं नियमित रूप से रात को सोते समय अपने बालों को टाइट बांध कर सोती है तो उनके स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में में समस्या आने लगती है। और इन बालों को सुबह खोलकर कंगी करने पर उनके टूटने का खतरा ज्यादा रहता है। रात के समय बालों को ज्यादा टाइट बांधने से इनकी जड़ें कमजोर हो जाती है और यह टूटने लगते हैं। इसलिए इस गलती को जल्द से जल्द सुधारें।

* बालों को बार-बार छूने की आदत :

कई लोग रात को सोते समय नींद ना आने पर अपने बालों में बार-बार हाथ घुमाते रहते हैं जो आपके बालों के लिए नुकसानदायक होता है। कई लोग रात को सोने से पहले बात करते समय अपने बालों से छेड़छाड़ करते रहते हैं या फिर अपने बालों में हाथ घुमाते रहते हैं। आपके द्वारा इस गलती को नियमित रूप से करने से आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। बालों को झड़ने के कारण कई लोगों को स्ट्रेस भी होने लगता है स्ट्रेस के कारण आपके बाल और भी ज्यादा झड़ने लगते हैं इसलिए अपनी इस आदत को आज से ही बदलने की कोशिश करें।

Related News