PC: tv9hindi

ठंड के मौसम में त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। रूखी त्वचा और रूसी ज्यादातर लोगों के लिए विशेष रूप से परेशानी का सबब बन जाती है, जिससे उनकी उपस्थिति पर असर पड़ता है। जब रूसी गंभीर हो जाती है, तो यह न केवल कपड़ों पर दिखाई देने लगती है, बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचाती है, जिससे वे शुष्क हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

बाज़ार में कई उत्पाद रूसी से राहत दिलाने का दावा करते हैं, उनमें से कई में हानिकारक रसायन होते हैं जो संभावित रूप से बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू चीजें आपको डैंड्रफ से प्रभावी ढंग से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती हैं।

नीम और आंवला हेयर पैक:
नीम और आंवला दोनों में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी की समस्या को दूर करने में फायदेमंद हो सकते हैं। हेयर पैक बनाने के लिए नीम और आंवला पाउडर को पानी या एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। शैम्पू से धोने से पहले इस पेस्ट को अपने बालों पर कम से कम 30 मिनट के लिए लगाएं।

मेथी पेस्ट:
मेथी के बीज बालों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं, कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें। यह पेस्ट सूखापन और खुजली को कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा जेल:
एलोवेरा सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है। ताजा एलोवेरा जेल को खोपड़ी पर लगाया जा सकता है, लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दिया जा सकता है और फिर शैम्पू से धो दिया जा सकता है। यह रूखापन और खुजली को कम करने में मदद करता है, जिससे रूसी से राहत मिलती है।

हर्बल लीफ्स:
रोज़मेरी का पानी बालों में भी लगाया जा सकता है। रोजमेरी की पत्तियों को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह, पानी को धीमी आंच पर 5 मिनट तक उबालें। ठंडा होने के बाद इसे किसी बोतल में भरकर रख लें और अपने बालों में लगाएं। इससे बाल मुलायम हो जाते हैं. यदि पानी एक सप्ताह से अधिक समय तक रखा हो तो ताजा बैच तैयार करना याद रखें।

Related News