pC: tv9hindi

ठंड के मौसम में, लड़कियों को अक्सर अपने बाल धोने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, जिससे खोपड़ी की समस्याएं होती हैं। जमा हुई गंदगी से खुजली हो सकती है और अंततः स्कैल्प फ्लेकी हो सकती है। इस समस्या के समाधान के लिए, कई लोग महंगे एंटी-डैंड्रफ शैंपू का सहारा लेते हैं, जिनमें हानिकारक रसायन हो सकते हैं, जो स्कैल्प की समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।

हालाँकि, केवल व्यावसायिक एंटी-डैंड्रफ़ शैंपू पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है। आप घर पर आसानी से उपलब्ध वस्तुओं का उपयोग करके फ्लेकी स्कैल्प की समस्याओं को कम कर सकते हैं। ये युक्तियाँ न केवल स्कैल्प की समस्याओं में मदद करती हैं बल्कि मजबूत और स्वस्थ बालों को भी बढ़ावा देती हैं।

गर्म तेल से सिर की मालिश:
ठंड के मौसम में सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। इसे मॉइस्चराइज़ करने के लिए शैंपू करने से पहले गुनगुने तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करें। नारियल तेल या कोई अन्य पसंदीदा तेल लगाने से आपके बाल मजबूत हो सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस मालिश को सप्ताह में 2-3 बार करें।

PC: Lasio Professional Hair Care

टोपी या स्कार्फ पहनें:

टोपी या स्कार्फ पहनकर अपने बालों को ठंड से बचाएं। यह आपके बालों को बचाने के अलावा, स्कैल्प पर प्राकृतिक तेल छोड़ने और नमी बनाए रखने में मदद करता है। स्वस्थ बालों के लिए साटन या रेशमी स्कार्फ का उपयोग करने पर विचार करें।

घर का बना शैम्पू:
व्यावसायिक शैंपू में अक्सर हानिकारक रसायन होते हैं। आंवला, रीठा और शिकाकाई जैसी सामग्रियों का उपयोग करके घर पर अपना एंटी-डैंड्रफ शैम्पू बनाएं। रीठा उबालें और ठंडा होने दें, फिर पानी छान लें और इसमें आंवला और शिकाकाई पाउडर मिलाएं। स्वस्थ स्कैल्प के लिए इस प्राकृतिक शैम्पू का उपयोग करें।

PC: Medical News Today

लौंग के पानी के छींटे:
लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प के लिए फायदेमंद होते हैं। 3-4 लौंग को कूटकर 2 कप पानी में उबाल लें. इसे ठंडा होने दें और इसमें टी ट्री ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को शैंपू करने से 30 मिनट पहले अपने बालों पर स्प्रे करें। खुजली से राहत पाने और बालों की मजबूती को बढ़ावा देने के लिए सिर की धीरे-धीरे मालिश करें।

Related News