दोस्तो इस चिपचिपाहट भरी गर्मी में हम अगर आपको राजस्थान घूमने के लिए कहें तो हो सकता हैं आप हमें बेवकूफ समझे, लेकिन दोस्तो क्या आपको पता हैं मानसून के दोरान राजस्थान के कई इलाकें खूबसूरत हो जाते हैं, जिनमें जैसलमेर भी हैं, अपनी वीरता, जुनून और समृद्ध भारतीय विरासत के लिए प्रसिद्ध जैसलमेर, परिवारों, खासकर बच्चों के साथ घूमने के लिए राजस्थान के शीर्ष स्थलों में से एक है। अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं, तो इन जगहों पर जाना ना भूलें-

Google

1. जैसलमेर युद्ध संग्रहालय

जैसलमेर युद्ध संग्रहालय की यात्रा बच्चों को भारतीय सेना के विकास, योगदान और महत्व के बारे में गहन जानकारी प्रदान करती है। यह प्रदर्शनियों और प्रदर्शनों के माध्यम से 1965 के भारत-पाक युद्ध और 1971 के लोंगेवाला युद्ध जैसे महत्वपूर्ण क्षणों को याद करता है।

Google

2. भारत-पाक सीमा

एक अविस्मरणीय अनुभव के लिए, अपने बच्चों को जैसलमेर से थोड़ी दूरी पर स्थित भारत-पाक सीमा पर ले जाएँ। यह यात्रा न केवल अपने सामरिक महत्व से रोमांचित करती है, बल्कि भारतीय होने पर गहरा गर्व भी जगाती है।

Google

3. लोंगेवाला युद्ध स्मारक

बहादुरी और बलिदान का एक प्रमाण, लोंगेवाला युद्ध स्मारक अपने मार्मिक इतिहास से बच्चों को आकर्षित करता है। वीर 1971 लोंगेवाला युद्ध के स्थल पर स्थित, यह स्मारक असली युद्ध टैंक, हथियार और सैन्य वाहनों को संरक्षित करता है।

Related News