PC: tv9hindi

सर्दी के मौसम में अक्सर त्वचा की नमी कम हो जाती है, जिससे रूखापन बढ़ जाता है। इस रूखेपन के कारण सिर की त्वचा पर डैंड्रफ भी जमा हो सकता है, जिससे असुविधा और कभी-कभी सिरदर्द भी हो सकता है। डैंड्रफ की समस्या को नजरअंदाज करना शर्मनाक हो सकता है और लगातार बनी रहने वाली समस्या से फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है।

सर्दियों के दिनों में डैंड्रफ से जुड़ी समस्याएं इस हद तक बढ़ सकती हैं कि इससे बाल झड़ने लगते हैं और कपड़ों पर भी दिखाई देने लगते हैं। यदि आप डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं, तो कुछ कारकों पर ध्यान देना और प्रभावी परिणामों के लिए कुछ घरेलू उपचार आज़माना आवश्यक है।

pc: Lice Clinics of America

नींबू का रस:
रूसी से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। नारियल, जैतून या सरसों के तेल में नींबू का रस मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। अपने बाल धोने से पहले इसे काफी देर तक, लगभग एक से डेढ़ घंटे तक लगा रहने दें। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं। इसके अलावा, पानी में आधा नींबू निचोड़कर उससे बाल धोने से भी रूसी से राहत मिल सकती है।

एप्पल साइडर सिरका और मुल्तानी मिट्टी:
मुल्तानी मिट्टी का उपयोग लंबे समय से बाल धोने के लिए किया जाता रहा है। डैंड्रफ से निपटने के लिए मुल्तानी मिट्टी को सेब के सिरके के साथ मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। इस उपाय को सप्ताह में दो बार आज़माएं और आप रूसी में कमी देखेंगे।

pc: Mamaearth

प्याज का रस:
रूसी से निपटने के लिए प्याज का रस एक और प्रभावी उपाय है। अपने बालों को धोने से एक या आधा घंटा पहले अपने स्कैल्प पर प्याज का रस लगाएं। लगाने के दौरान सिर की मालिश करना फायदेमंद होता है। इस उपाय को आजमाने से न सिर्फ डैंड्रफ खत्म हो सकता है बल्कि बालों का झड़ना भी धीरे-धीरे कम हो सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान:

अगर आपको रूसी की समस्या है तो रात भर अपने बालों पर तेल छोड़ने से बचें।
सिर की नमी बनाए रखने के लिए बाल धोने से एक घंटा पहले तेल लगाएं।
पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें, क्योंकि डिहाइड्रेशन रूसी में योगदान कर सकता है।
यदि समस्या बनी रहती है, तो उचित मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।

Related News