आज कल कम उम्र में ही लोगों को बालों से जुडी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमे रूखे और बेजान बाल, दोमुहें बाल, बालों का झड़ना आदि समस्याएं शामिल है। इनसे निपटने के लिए बहुत से लोग महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं और इन्ही के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

हेल्दी बालों के लिए आप चावल के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। ये बालों के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। बालों के लिए चावल के पानी का किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं आइए जानें।


हेल्दी बालों के लिए इन 2 तरीकों से करें चावल के पानी का इस्तेमाल

चावल का पानी और प्याज का रस

1 कप चावल लेकर इसे 2 कप पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें। चावल को छान कर इसे बर्तन में निकाल लें और इसके बाद ठंडा होने के लिए रख दें। इस बीच, आधा प्याज काट लें, और इसे एक ब्लेंडर में डालें। इसे आपको तब तक ब्लेंड करना है जब तक इसका पेस्ट ना बन जाए। अब इस गूदे को छलनी से छानकर रस निकाल लें। इसके बाद आपको इसमें प्याज का रस मिलाना है। इसे अच्छे से मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद माइल्ड शैंपू से इसे धो लें।

चावल का पानी और शहद

चावल का पानी बनाने के लिए इसी प्रोसेस को आपको दोहराना है। इसके बाद एक कप चावल का पानी गर्म करें और इसमें शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे 5-10 मिनट के लिए पकाएं और इसके बाद मिक्सचर को छान लें। इसे बालों की जड़ों और अपने बालों पर लगाएं। इसे लगभग 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें।

Related News