मानसून में ज्यादातर बाल झड़ जाते हैं। इस मौसम में आर्द्र जलवायु के कारण रूसी, बाल चिपचिपे और मोटे हो जाते हैं। आइए जानते हैं बालों के लिए बेहतरीन उपाय।

मानसून में नमी के कारण बहुत से बाल झड़ते हैं
मानसून में भी बढ़ जाती है डैंड्रफ की समस्या
ये टिप्स बालों को रखेंगे बिल्कुल स्वस्थ


अगर इस मौसम में बाल गीले या धोए जाते हैं तो ये जल्दी नहीं सूखते और स्कैल्प में नमी बनी रहती है। यह अत्यधिक बालों के झड़ने और रूसी का कारण बनता है।

अगर बारिश में बाल गीले हो जाते हैं, तो बाल और भी ज्यादा क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। बालों का झड़ना, चिकना डैंड्रफ, खुजली, जूं आदि जैसी कई समस्याएं होती हैं। यदि बाल झड़ रहे हैं, तो आप किसी उपयुक्त विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार आयुर्वेदिक दवा या इसके लिए विशेष रूप से बनाए गए तेल का उपयोग कर सकते हैं।

बालों में डैंड्रफ, फंगस, जूँ या खुजली हो तो बालों के तेल में 1 चम्मच नीम और धनिये का तेल मिलाकर बालों में मसाज करें। अगर जूं ज्यादा हैं या डैंड्रफ है तो हफ्ते में 1 से 2 बार रात को सिर पर नीम का तेल, करंज का तेल या सेफटेल जैसे तेल लगाएं और जूं से छुटकारा पाने के लिए सुबह बालों को धो लें।

इस बात का खास ख्याल रखें कि इस मौसम में बारिश के मौसम में बाल गीले न हों। हमेशा प्लास्टिक कैप या शॉवर कैप साथ रखें।

मानसून में कभी भी शाम को या रात में अपने बालों को न धोएं। शाम को बाल धोने से बाल पूरी तरह से नहीं सूखते। नतीजतन, खोपड़ी में नमी बनी रहती है। जो बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इस मौसम में बालों को बार-बार न धोएं। बालों को 2-3 दिनों के बाद ही धोने की सलाह दी जाती है।

मानसून के दौरान बालों में बार-बार मेंहदी या हेयरपैक लगाना हानिकारक होता है। मानसून में मेंहदी या हेयरपैक तब तक न लगाएं, जब तक वह हो जाए और अगर ऐसा करना जरूरी हो तो जितना हो सके कम से कम लगाएं और थोड़े समय के लिए रख दें।

अगर बालों में खुजली हो रही है तो नींबू का इस्तेमाल इसका सबसे अच्छा इलाज है। 1 छोटा नींबू का रस लें और इसे 1 कप पानी में मिला लें। फिर इसे बालों और स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर बालों को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें। कुछ ही दिनों में खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

बेकिंग सोडा हर घर में आसानी से मिल जाता है। यह उपाय भी बहुत कारगर है। 2 चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट बाद बालों को धो लें।

Related News