pc:tv9hindi

गर्मी के महीनों के दौरान, धूप, धूल, पसीना और अन्य कारकों के संपर्क में आने से त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ-साथ बालों की समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। तेज़ धूप बालों को नुकसान पहुंचा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बाल सुस्त और बेजान हो सकते हैं। हालाँकि बालों को रेशमी बनाने के लिए बाज़ार में कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध है लेकिन ये महंगे होते हैं और उनमें कैमिकल्स भी होते हैं। इसी तरह, कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट इंस्टेंट रिजल्ट दे सकते हैं लेकिन बालों के झड़ने और कमजोर होने जैसे दुष्प्रभावों का कारण बन सकते हैं। इसलिए, आसानी से उपलब्ध सामग्री से बने कुछ प्राकृतिक हेयर मास्क आज़माना फायदेमंद हो सकता है।

सैलून उपचार के माध्यम से इंस्टेंट रिजल्ट के बजाय, नेचुरल हेयर्स की देखभाल पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जाती है। नेचुरल चीजों से बने मास्क आपके बालों में नेचुरल शाइन लाने का काम करते हैं। आइए जानें कि ऐसे कुछ हेयर मास्क कैसे बनाएं:

एवोकैडो और जैतून का तेल हेयर मास्क:
सबसे पहले एक एवोकैडो को छीलकर और अच्छी तरह से मैश करके शुरुआत करें। फिर, हेयर मास्क तैयार करने के लिए इसे जैतून के तेल के साथ मिलाएं। इस मास्क को हफ्ते में एक बार स्कैल्प से लेकर बालों के सिरे तक लगाएं। जैतून का तेल बालों को पोषण प्रदान करने और नमी बनाए रखने के साथ-साथ उन्हें नुकसान से बचाने में मदद करता है। दूसरी ओर, एवोकैडो विटामिन ई सहित पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जो इसे बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाता है।

pc:tv9hindi

केले और दही का हेयर मास्क:
दही बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करता है, जबकि केले में पाया जाने वाला फोलेट एसिड आपके बालों की चमक बढ़ाता है। पके केले को मैश करके दही में मिला लें. वैकल्पिक रूप से, आप इस मिश्रण में थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला सकते हैं। इस मास्क को अपने पूरे बालों पर लगाएं और बाल धोने से पहले 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें।

अंडे और जैतून के तेल का हेयर मास्क:

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो न सिर्फ बालों को चमकदार बनाता है, बल्कि उन्हें मजबूत भी बनाता है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है। एक या दो अंडों से अंडे की जर्दी अलग कर लें और उन्हें जैतून के तेल के साथ मिला लें। बालों को मजबूत बनाने और उनमें चमक लाने के लिए इस मास्क को सप्ताह में दो बार बालों में लगाया जा सकता है।

pc; tv9hindi

एलोवेरा और नारियल तेल हेयर मास्क:
ताजी पत्तियों से निकाला गया एलोवेरा जेल त्वचा और बालों के लिए अपने लाभों के लिए जाना जाता है। ताजे एलोवेरा जेल को नारियल तेल के साथ मिलाएं और इसे स्कैल्प से लेकर बालों के सिरे तक लगाएं। यह मास्क न केवल क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करता है बल्कि रूसी से भी राहत दिलाता है।

Related News