PC: jagran

बालों का सही ख्याल रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है, खासकर प्रदूषण और जीवनशैली के कारण हमारे बालों के साथ कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें से सबसे आम समस्या है बालों का झड़ना। बालों के झड़ने से आत्मविश्वास कम हो सकता है, इसलिए यह जरुरी है कि आप इन समस्याओं का समाधान करें। यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकते हैं:

1. प्याज का जूस:
प्याज का जूस बालों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें सल्फर होता है जो बालों के लिए लाभकारी है। आप इसे बालों की जड़ों में लगा सकते हैं और उसे एक घंटे तक रख सकते हैं, फिर शैम्पू कर सकते हैं। इस से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

2. मेथी के बीज:
मेथी के बीज बालों के लिए फायदेमंद है। इसे नारियल तेल में डालकर, गर्म कर लें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे छान कर एक बोतल में रख लें और अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इसे लगाकर रात भर छोड़ सकते हैं और अगले दिन शैम्पू कर लें।

PC: दैनिक भास्कर हिन्दी
3. एलोवेरा:

एलोवेरा बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है और बालों को स्मूद बनाने में भी मदद करता है। इसे लगाने से बाल स्मूद बनते हैं, जिससे बालों में उलझन कम होती है और बाल टूटते भी कम है।

PC: Jansatta

4. गुड़हल के फूल:

गुड़हल का फूल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके फूल को नारियल तेल में डालकर गर्म कर लें और छान कर, ठंडा कर लें और बोतल में रख लें। इसे लगाने से बालों के टूटने की समस्या कम हो सकती है और बालों के सफेद होने की समस्या भी कम हो सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News