pc: tv9hindi

गर्मियां शुरू हो गई हैं और इस मौसम के साथ हमारी स्किन और बालों की अतिरिक्त देखभाल की जरूरत भी आ जाती है। पसीने के कारण त्वचा और बाल दोनों ही ऑयली और चिपचिपे हो जाते हैं, जो देखने में अच्छे नहीं लगते।

इससे निपटने के लिए कई लोग रोजाना या हर दूसरे दिन अपने बाल धोने लगते हैं। हालाँकि, बालों को बार-बार धोने से उन्हें नुकसान हो सकता है। इसलिए, अपने बालों को सप्ताह में केवल दो बार धोने की सलाह दी जाती है। कई लोग बाजार में मिलने वाले महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स में ऐसे रसायन हो सकते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

पसीने के कारण चिपचिपे और तैलीय बालों की समस्या के समाधान के लिए, आप घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्रियों से हेयर मास्क बनाने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

दही हेयर मास्क
दही प्रोबायोटिक है, जो अतिरिक्त आयल प्रोड्कशन को कंट्रोल करने में मदद करता है और ऑयली बालों को संतुलित करने में मदद कर सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए आधा कप सादे दही में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, 1-2 बड़े चम्मच नींबू का रस और एक अंडे का सफेद भाग मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इस हेयर मास्क का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

pc: tv9bharatvarsh

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। यह आपके बालों में चमक ला सकता है और उन्हें मुलायम बना सकता है। उपयोग करने के लिए मुल्तानी मिट्टी को रात भर भिगो दें, फिर अगली सुबह इसे अच्छे से मैश करके पतला पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और 10-15 मिनट के बाद सामान्य पानी से धो लें। अतिरिक्त लाभ के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में नींबू के रस और शहद की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

pc: News18

एलोवेरा हेयर मास्क
गर्मियों में सिर पर पसीना आने के कारण सिर में खुजली के साथ-साथ बालों में ऑयलीनेस भी हो सकता है। ऐसे मामलों में एलोवेरा हेयर मास्क कुछ राहत प्रदान कर सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए ताजा एलोवेरा जेल, नींबू के रस की कुछ बूंदें और शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर अपने बालों को शैंपू कर लें। यह हेयर मास्क आपके बालों को मुलायम बनाने और उनमें चमक लाने में मदद कर सकता है।

Related News