आज के समय में बच्चे बहुत कम उम्र में चश्मा लगाते हैं। बच्चे फोन, टीवी कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं। बता दे की, बड़ों की आंखों में भी आजकल चश्मा लग जाता है क्योंकि वे कमजोर हो जाते हैं। लोग सिस्टम के सामने घंटों बिता देते हैं। जिसके बाद लोगों की आंखें और सिर दर्द होने लगता है। जो लोग लंबे समय तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं, उन्हें आंखों में जलन, सूखापन, आंखों से पानी आना जैसी कई समस्याएं हो रही हैं।

fitnesspagesepsitename%%

आंखों के लिए करें योगासन-

आँखों को हथेलियों से बेक करना - बता दे की, जब भी आप काम से ब्रेक लें तो ऐसा करें और इसके लिए आंखें बंद करके बैठ जाएं, गहरी सांस लें. जिसके बाद दोनों हथेलियों को आपस में तेजी से रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्हें अपनी पलकों पर लगाएं।

ऐसे रहें ऑफिस में तनाव-मुक्त - Grehlakshmi

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इस योग को करने के लिए अपने पैरों को सामने की ओर करके बैठ जाएं। जिसके बाद बाएं हाथ की मुट्ठी बांधें, अंगूठे को मुट्ठी से ऊपर उठाएं। अब आपको बाएं अंगूठे पर आंखों की देखभाल करनी है आंख की रेखा में ऊंचाई पर स्थित बिंदु पर जाएं। यही प्रक्रिया आपको दाहिने हाथ से भी करनी है। आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

4 योगासन, जो ऑफिस में बैठे-बैठे दूर कर सकते हैं आंखों की थकान | Yoga For  Eyes

ठंडे पानी से धोएं - बता दे की, ऑफिस से जब भी घर जाएं तो हैजा के ठंडे पानी से आंखें धोएं, इससे आंखों की नसों को आराम मिलेगा. इससे आंखों पर जो भी तनाव है वह दूर हो जाएगा।

Related News