pc: tv9bharatvarsh

आजकल लोगों के बीच बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है, संभवतः बढ़ते प्रदूषण, विभिन्न रसायनों और कई अन्य कारकों के कारण बहुत अधिक हेयर फॉल होता है। कमजोर और पतले बाल कई लोगों के लिए तनाव का कारण बन सकते हैं। ऐसे में लोग अक्सर सोचते हैं कि अपने बालों को घना और मजबूत कैसे बनाया जाए।

इस चिंता को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं। आप घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके मास्क बना सकते हैं। आइए घर पर हेयर मास्क बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानें।

अंडे का हेयर मास्क:
अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। आप 2 अंडे लेकर उन्हें 2 बड़े चम्मच जैतून के तेल के साथ अच्छी तरह मिलाकर अंडे का मास्क बना सकते हैं। इस मास्क को अपने बालों में लगभग आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इस मास्क का प्रयोग सप्ताह में एक बार करें और कुछ हफ्तों के बाद आप अपने बालों की मोटाई और मजबूती में अंतर देख सकते हैं।

pc: google

दही और शहद का मास्क:
इस मास्क के लिए आधा कप दही में 3 से 4 बड़े चम्मच शहद और थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं। इन्हें अच्छे से ब्लेंड करें और मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। अपने बालों को शैम्पू से धोने से पहले इसे 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें। बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए सप्ताह में एक बार इस मास्क का प्रयोग करें।

pc: Navbharat Times

मेथी और दही का मास्क:
इस उपाय में आधा कप दही में 1 बड़ा चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं। स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा जैतून का तेल और पानी मिलाएं। इस मास्क को अपने स्कैल्प पर लगभग 2 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर इसे शैम्पू से धोने से पहले अतिरिक्त 20 से 25 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं। बालों के विकास और बालों के झड़ने की चिंताओं को दूर करने के लिए इस मास्क को सप्ताह में एक बार भी लगाया जा सकता है।

Related News