सिर्फ बालों को स्टाइल करने से ही हेयर स्टाइलिंग खूबसूरत नहीं हो जाती। बालों की देखभाल करना भी उतना ही जरूरी है जितना कि बालों को खूबसूरत बनाना। स्वस्थ बाल पाने के लिए आपको बालों में हेयर मास्क लगाना चाहिए। साथ ही हम में से कई लोग अपने बाल धोते समय बहुत सारी गलतियां करते हैं। जो आपके बालों को अच्छे से ज्यादा खराब कर देता है। यह बालों के झड़ने और बालों के झड़ने की समस्या का भी कारण बनता है।

प्री-वॉश टिप- सबसे पहले तेल को अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। अच्छे परिणाम के लिए तेल को गर्म करके बालों में मसाज करें। अगर आप तेल नहीं लगाना चाहती हैं तो बालों के प्रकार के अनुसार हेयर मास्क लगाएं। आप चाहें तो घर पर भी हेयर मास्क बना सकते हैं।

1. बालों की जटिलताओं को कम करें

सबसे पहले उलझे बालों की देखभाल करें और जब बाल सूख जाएं तो बालों में उलझे बालों को हटा दें। ऐसा करने से बालों के पतले होने का खतरा कम हो जाएगा।

2. बालों को पानी से धोएं

बाल धोने से पहले बालों और स्कैल्प को गुनगुने पानी से धो लें। यह कभी मत भूलना। ऐसा करने से बालों के क्यूटिकल्स खुल जाएंगे। जिससे आप जिस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं वह बालों में अच्छा लगेगा।

3. स्ट्रेट शैंपू का इस्तेमाल न करें

आप शैम्पू को नरम करने के लिए शैम्पू में पानी मिलाएँ। बालों में ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल न करें। सिर में शैंपू करने के बाद हाथ से मसाज करें। इससे आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।

4. बालों को तौलिए से न पोंछें

बालों से अतिरिक्त पानी निकालने के बाद माइक्रो फाइबर हेयर रैप का इस्तेमाल करें। बालों को सुखाने के लिए सीधे हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें। अगर आपके बाल रूखे दिखते हैं तो आप सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Related News