आज के समय में युवावस्था से ही बालों की झड़ने की समस्या आम है। लेकिन जब बाल जरूरत से ज्यादा ही झड़ने लगते हैं तो मन में काफी चिंता बढ़ जाती है। अगर समय रहते आप इन कारणों को जान लें कि बाल क्यों झड़ते हैं तो आप बालों के झड़ने को काफी हद तक कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन 5 आदतों को।

​बाहर निकलने से पहले बालों को कवर करें

आपको शायद इस बारे में जानकारी नहीं होगी कि सूरज की यूवी किरणें आपके बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन से बालों के प्रोटीन को भी नुकसान पहुचता है जिस से बाल कमजोर हो कर झड़ने लगते हैं। प्रोटीन से ही बाल लंबे घने और मजबूत रहते हैं। इसलिए धुप में निकलने से पहले अपने बालों को कवर जरूर करें।

धूम्रपान कर दें बंद

धूम्रपान करने से भी आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। अध्ययन से पता चला है कि धूम्रपान बालों के रोम के डीएनए को नुकसान पहुंचाता है और बालों के विकास को बाधित करता है।

तनाव ना लें

आज के समय में हम सभी के मन में परिवार, ऑफिस या अन्य चीजों के कारण बेहद तनाव रहता है। आप शायद ना जानते हों लेकिन बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण तनाव है। तनाव लेने से हेयर फोलिकल का बढ़ना रुक जाता है, जिससे अचानक से बचे हुए बाल सामान्य की अपेक्षा बड़ी तादात में झड़ना शुरू कर देते हैं।


डाइट में करें बदलाव

आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। ये आहार आपके शरीर के साथ साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। नियमित व्यायाम के साथ अपने आहार में मांस, मछली, नट्स, जामुन और हरी पत्तेदार सब्जियों का दैनिक रूप से इस्‍तेमाल करें।

केमिकल्‍स से बचें

बालों के लिए ऐसे हेयर प्रोडक्‍ट्स न चुनें जिनमें पैराबीन और एल्‍कोहल होता हो। आपके बाल जितने लंबे हों, उन्‍हें उतनी ही पोषण की जरूरत होगी इसलिए अपने बालों पर केमिकल युक्‍त उत्‍पादों का इस्‍तेमाल कम करें।

Related News