लंबे बालों पर किसी भी प्रकार का प्राकृतिक उपचार काफी बेहतर काम करता है। हालांकि, सिंथेटिक उत्पादों और सैलून से बालों की चमक और सफाई केवल अस्थायी है। बालों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए आप कुछ अनोखे काम कर सकते हैं। अंडे के तेल में किसी भी अन्य प्राकृतिक तेल के समान लाभ हैं। जिसके इस्तेमाल से बालों की समस्याओं को रोका जा सकता है। आपने घर पर बालों के लिए अंडे के फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन तथ्य यह है कि अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। अंडे का सेवन प्रतिरक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

अंडे के तेल को अंडे की जर्दी का तेल भी कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह तेल अंडे की जर्दी से निकाला जाता है। अंडे की जर्दी कोलेस्ट्रॉल और फॉस्फोलिपिड्स के साथ ट्राइग्लिसराइड्स से भरपूर होती है। कोलेस्ट्रॉल, फॉस्फोलिपिड्स और ट्राइग्लिसराइड्स को अपने दैनिक हेयर केयर रूटीन में शामिल करने से बालों पर जादुई असर पड़ सकता है। कहा जा रहा है कि, अंडे के तेल का बालों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह ओमेगा 3 और ओमेगा 6 से भरपूर है। ओमेगा 3 और ओमेगा 6 कोशिकाओं की सामान्य वृद्धि को बनाए रखते हैं। इसके अलावा यह स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी काम करता है।

माना जाता है, यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकता है। बालों के झड़ने या दोष के मामले में अंडे के तेल का उपयोग करना फायदेमंद है। अंडे का तेल खोपड़ी और बालों को पोषण देने के लिए मुख्य घटक है। अंडे का तेल लगाने से नए बाल हटाने का तरीका मिल सकता है। घर पर अंडे का तेल बनाने के लिए तीन अंडे, तीन कप पानी, एक चम्मच जैतून का तेल लें। फिर अंडों को लगभग दो मिनट तक उबले बर्फ या ठंडे पानी में बैठने दें। एक स्क्वैश छीलें, इसे पीसें और रस निचोड़ें। बाद में अंडे की सफेदी को जर्दी तक निकाल दें।

अंडे की जर्दी को स्टोव पर एक प्लेट में रखें और पीसें। उसके लिए, जैतून का तेल मिलाएं। एक गहरे भूरे रंग का पेस्ट बनने तक योलक्स को पांच मिनट तक मारो। तेल निकालने के लिए एक छलनी के माध्यम से पेस्ट तनाव। फिर कमरे के तापमान को ठंडा करने के लिए छोड़ दें। अब जब यह ठंडा हो गया है, तो पेस्ट को खोपड़ी पर इस्तेमाल करने से पहले कुछ घंटों के लिए ठंडा होने दें।

Related News