pc: tv9hindi

गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा सबसे ज्यादा प्रभावित होती है, लेकिन सिर्फ हमारी त्वचा ही इसका खामियाजा नहीं भुगतती; हमारे बालों को भी नुकसान होता है। धूल और पसीने के कारण हमारे बालों की नमी ख़त्म हो जाती है। जिस तरह इस दौरान हमारी त्वचा को देखभाल की ज़रूरत होती है, उसी तरह हमारे बालों को भी ध्यान देने की ज़रूरत होती है। सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें न सिर्फ हमारी त्वचा बल्कि हमारे बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सूरज की किरणें बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे बाल टूटने लगते हैं। अगर आप तेज़ धूप में बाहर निकलते हैं तो इससे बालों का टेक्सचर भी ख़राब हो सकता है। इसके अतिरिक्त, गर्मी से त्वचा पर सनबर्न हो सकता है। आइए जानें कि गर्मी के महीनों के दौरान अपने बालों की देखभाल कैसे करें।

pc: tv9hindi

टाइट बाल बांधने से बचें

गर्मी के दिनों में अपने बालों को बहुत कसकर बांधने से बचें। लूज हेयर स्टाइल चुनें। हाई पोनीटेल और बन जैसे टाइट हेयर स्टाइल से बचें, क्योंकि इससे पसीना आ सकता है, जिससे रूसी और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

अपने सिर पर स्कार्फ का प्रयोग करें

गर्मी के मौसम में अपने बालों को धूप से बचाना जरूरी है। आप अपने बालों को ढकने के लिए स्कार्फ का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको धूप में बाहर जाना है तो सिर ढकने के लिए स्कार्फ बांधें या किसी कपड़े का इस्तेमाल करें। आजकल कई ट्रेंडी स्कार्फ उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपने साथ कैरी कर सकती हैं।

pc: Hindustan

स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स सीमित करें

गर्मियों के दौरान जितना हो सके स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचने की कोशिश करें। स्ट्रेटनिंग, ब्लो-ड्रायिंग, पर्मिंग और केराटिन उपचार से बचें। ऐसे प्रोडक्ट्स से बचें जो आपके बालों को फ्लैट और ऑयली बनाते हैं; इसके अलावा हेयर सीरम का इस्तेमाल भी कम करें।

कंडीशनर लगाएं

कंडीशनर के इस्तेमाल से आप अपने बालों को नुकसान से बचा सकते हैं। यह आपके बालों के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। इसलिए अपने बालों को पोषण देने के लिए हमेशा शैंपू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बालों में नमी बनी रहती है और रूखेपन से बचाव होता है।

Related News