pc: jagran

फरवरी से लेकर मिड मार्च तक का मौसम ज्यादातर जगहों पर सुहावना होता है। घूमने के हिसाब से ये जगहें बेहद अच्छी है। अगर आप इस मौसम में ऐसी किसी जगह का तलाश कर रहे हैं तो भारत की इन जगहों पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। आज हम भारत की ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में जानेंगे, जहां घूमने के लिए वसंत ऋतु है बेस्ट।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल:

दार्जिलिंग अपने विशाल चाय बागानों और प्रतिष्ठित टॉय ट्रेन यात्रा के लिए जाना जाता है। पूरे वर्ष मौसम सुहावना रहता है। वसंत ऋतु में यहां की पहाड़ियां रोडोडेंड्रोन और मैगनोलिया के फूलों और खुशबू से भर उठती हैं। वसंत ऋतु में इन फूलों का नजारा और उनकी सुगंध सचमुच मंत्रमुग्ध कर देने वाली होती है।

मुन्नार, केरल:

मुन्नार केरल का एक अविश्वसनीय सुंदर हिल स्टेशन है। वसंत ऋतु के दौरान इस जगह की सुंदरता अपने चरम पर पहुंच जाती है। मुन्नार के आसपास की पहाड़ियाँ विभिन्न फूलों से सजी हुई होती है जिस से बेहद खूबसूरत नजारा दिखता है।

pc: Tripadvisor

कश्मीर:

अक्सर "पृथ्वी पर स्वर्ग" के रूप में जाना जाता है, कश्मीर एक ऐसा डेस्टिनेशन है जिसे वास्तव में सराहना करने के लिए अनुभव की आवश्यकता है। यह क्षेत्र गर्मी, सर्दी और वसंत ऋतु में अलग-अलग आकर्षण प्रदान करता है। फरवरी में, कश्मीर की घाटियाँ ट्यूलिप और चेरी ब्लॉसम जैसे फूलों से रंग-बिरंगी हो जाती हैं, जिससे एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य बनता है।

फूलों की घाटी, उत्तराखंड:

उत्तराखंड में फूलों की घाटी जुलाई से सितंबर तक अपने चरम मौसम के लिए जानी जाती है जब अल्पाइन फूल पूरी तरह से खिलते हैं, इसी तरह के लुभावने नजारे फरवरी में भी देखे जा सकते हैं। घास के मैदान अल्पाइन फूलों की चादर से ढके हुए हैं, जो एक अनोखा और शांत अनुभव प्रदान करते हैं।

pc: Navbharat Times

शिमला, हिमाचल प्रदेश:

शिमला, दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा के निवासियों का पसंदीदा स्थान, वीकेंड की छुट्टी के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। वसंत ऋतु के दौरान, शिमला रोडोडेंड्रोन और चेरी ब्लॉसम से घिरा होता है। इन जीवंत फूलों के साथ जगह की प्राकृतिक सुंदरता आपकी यात्रा को यादगार बनाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News