दोस्तो मनुष्य अपना भविष्य सवारने में इतना व्यस्त हो गया है कि उसे वर्तमान की चिंता ही नहीं हैं, भविष्य सवारने की भागदौड़ में आपका खान पान और जीवनशैली खराब हो जाती हैं, जिसकी वजह आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ता है, जिन पर अगर ध्यान नहीं दिया जाएं तो गंभीर बीमारी का रूप ले लेती हैं।

Google

ऐसे में अगर हम बात करें बवासीर की तो अधिकांश युवा इससे ग्रसित हैं, यह स्थिति तब होती है जब मलाशय की नसें सूज जाती हैं, जिससे शौच के दौरान असहनीय दर्द होता है।

लक्षण और गंभीरता

बवासीर के कारण शौच के दौरान रक्तस्राव हो सकता है, और अगर तुरंत इलाज न किया जाए, तो स्थिति और खराब हो सकती है और यहां तक ​​कि जानलेवा भी हो सकती है।

Google

जोखिम में कौन है?

कब्ज बवासीर का प्रमुख कारण है। कब्ज के कारण मल त्याग के दौरान तनाव होता है, जिसके कारण मलाशय के निचले हिस्से की नसें सूज जाती हैं, जिससे दर्द होता है। बुज़ुर्गों को विशेष रूप से जोखिम होता है। गर्भवती महिलाओं को भी आमतौर पर कब्ज का अनुभव होता है और इसलिए उन्हें बवासीर होने की अधिक संभावना होती है।

सामान्य लक्षण

यदि आपको मल त्याग के दौरान रक्तस्राव, खुजली, जलन या मलाशय के आसपास दर्द महसूस होता है, तो ये बवासीर के लक्षण हो सकते हैं। इन संकेतों को नज़रअंदाज़ न करना और तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है।

Google

बवासीर के जोखिम को कम करने के लिए, यह ज़रूरी है:

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें: फाइबर युक्त आहार कब्ज को रोकने में मदद करता है और मल त्याग के दौरान तनाव को कम करता है।

नियमित रूप से व्यायाम करें: शारीरिक गतिविधि स्वस्थ पाचन और मल त्याग को बढ़ावा देती है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं: भरपूर पानी पीने से मल नरम होता है और कब्ज को रोकने में मदद मिलती है।

Related News