PC:tv9hindi

अधिक उम्र में बालों का सफेद होना अब बीते दिनों की बात हो गई है। पहले, ज्यादातर लोगों के बाल 40 या 45 साल के आसपास सफेद होने लगते थे, लेकिन आजकल किशोरों में भी समय से पहले सफेद होने की समस्या देखी जा रही है। समय से पहले बालों का सफेद होना कभी-कभी आनुवंशिक या दवा और बीमारी की प्रतिक्रिया के कारण हो सकता है। हालाँकि, इन कारकों के अलावा, दैनिक दिनचर्या में कुछ गलतियाँ भी बालों के समय से पहले सफ़ेद होने का कारण बन सकती हैं।

शरीर में मेलेनिन का उत्पादन त्वचा और बालों का रंग निर्धारित करता है। एक निश्चित उम्र के बाद, स्कैल्प पोर्स के माध्यम से मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे सफेद बाल शुरू हो जाते हैं। आइए कुछ सामान्य गलतियों के बारे में जानें जो बालों के समय से पहले सफेद होने का कारण बन सकती हैं।

हेयर कलर करवाना:
हेयर कलरिंग आजकल काफी चलन में है, लेकिन ज्यादातर हेयर कलर में ऐसे केमिकल होते हैं जो स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे न केवल बालों का रंग फीका पड़ जाता है, बल्कि प्राकृतिक चमक भी कम हो जाती है, जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

कॉस्मेटिक हेयर ट्रीटमेंट:
कई लोग चमक और चिकनाई के लिए रीबॉन्डिंग, स्मूथिंग और केराटिन जैसे उपचार चुनते हैं। हालाँकि, उचित जानकारी के बिना, कुछ व्यक्ति इन उपचारों के दौरान सीधे स्कैल्प पर कैमिकल लगाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बाल कमजोर हो जाते हैं और जल्दी ही झड़ सकते हैं और सफ़ेद भी हो सकते हैं।

PC: Freepik

सही खानपान न होना:
त्वचा, नाखून और बालों को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। असंतुलित आहार के कारण विटामिन बी12, कॉपर, विटामिन डी और आयरन जैसे पोषण की कमी से समय से पहले बाल सफेद हो सकते हैं। इसलिए संतुलित आहार का सेवन करना जरूरी है।

स्मोकिंग करने की आदत:
कम उम्र में समय से पहले बाल सफेद होने का एक कारण धूम्रपान भी हो सकता है। धूम्रपान बालों के रोमों में रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है, जिससे उचित पोषक तत्वों की आपूर्ति में बाधा आती है। इससे बाल झड़ने और समय से पहले सफेद होने की समस्या हो सकती है।

PC: Hindustan Times

समय से पहले बालों का सफेद होना कैसे रोकें?
समय से पहले बाल सफेद होने से बचाने के लिए अपने आहार में बादाम और पिस्ता जैसे मेवे शामिल करें। इसके अतिरिक्त, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज, हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज, डेयरी उत्पाद, काले तिल और काले चने जैसे बीज का सेवन करें। अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या पर भी ध्यान दें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News