PC: tv9marathi

हिंदू धर्म में पुष्य नक्षत्र (का विशेष महत्व है। शास्त्रों में इस नक्षत्र को कार्यों में सफलता और आर्थिक लाभ दिलाने वाला माना गया है। यह शुभ कार्य, निवेश, व्यापारिक लेन-देन, सोना-चांदी और संपत्ति खरीदने के लिए शुभ माना जाता है। 2024 का पहला पुष्य नक्षत्र गुरुवार को है, जिससे गुरु पुष्य योग बन रहा है। शास्त्र के अनुसार गुरु को पद, प्रतिष्ठा, सफलता और धन का कारक माना जाता है।

इस तिथि पर योग बन रहा है
गुरु पुष्य नक्षत्र 2024 तिथि 25 जनवरी है। यह दिन नया व्यवसाय शुरू करने, गृहकार्य, भूमिपूजन आदि के लिए बहुत शुभ माना जाता है। गुरु पुष्य योग का समय 25 जनवरी 2024 को सुबह 08:16 बजे शुरू होगा और 26 जनवरी 2024 को सुबह 10:28 बजे समाप्त होगा. यह अवधि खरीदारी और शुभ कार्यों के लिए उत्तम रहेगी। पुष्य नक्षत्र का महत्व भी अद्भुत है। इस नक्षत्र में शुरू किया गया कार्य सफल और सकारात्मक माना जाता है। पुष्यन्ति अस्मिन सर्वाणि कार्याणि - इसका मतलब है कि पुष्य नक्षत्र में किए गए सभी कार्य सफल होते हैं।

गुरु पुष्य नक्षत्र को विशेष बनाने में आपके घर में बृहस्पति और शनि की उपस्थिति भी बड़ी भूमिका निभाती है। इस कारण से यह नक्षत्र बहुत शुभ माना जाता है और इसमें भूमि, भवन, रत्न, सोना और चांदी खरीदना लाभकारी होता है। गुरु पुष्य योग के दिन खरीदारी के लिए विशेष समय होता है और अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो श्री सूक्त का पाठ करना भी एक उपाय है। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन में वृद्धि होती है।

गुरु पुष्य योग पर करें ये उपाय

इस नक्षत्र में पीला नीलम धारण करना सर्वोत्तम माना जाता है।
इस दिन सत्यनारायण पूजा और हवन करना चाहिए।
इस खास दिन पर लोग श्रीयंत्र पूजा और लक्ष्मी पूजा भी करते हैं।
इस दिन मंदिर में जाकर केला, जल, चने की दाल और गुड़ चढ़ाएं।

गुरु पुष्य योग पर इन मंत्रों का जाप करें

ह्रीं ह्रीं श्रीं लक्ष्मी वासुदेवाय नमः।
लक्ष्मी नारायण नमः।
पद्मने पद्म पद्मालक्ष्मी पद्म संभवे तन्मे भजसि पद्माक्षी येन सौख्यं लभाम्यहम्।
ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन शुद्ध, धन शुद्ध, चिंता दूर जा- दूरये स्वाहा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News