खमन ढ़ोकला का नाम सुनते ही मुंह में गुजराती स्वाद का मजा आने लगता है। ये गुजरती डिश है लेकिन भारत भर में काफी पॉपुलर है। खाने के शौकीन एक बार इसका स्वाद ले लें तो फिर इसे दोबारा खाने का मौका नहीं छोड़ते हैं। आज हम आपको इसकी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

खमन ढोकला के लिए सामग्री
घोल बनाने के लिए

सूजी (रवा) – 1 टेबल स्पून
बेसन – 1 कप
नींबू रस – डेढ़ टी स्पून
हरी मिर्च (कटी) – 2
इनो पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक (कद्दूकस) – 1 टी स्पून
पानी – 3/4 कप
तेल – 1 टी स्पून
दही – 1/4 कप
नमक – स्वादानुसार

तड़का लगाने के लिए
तेल – 2 टेबल स्पून
कड़ी पत्ते – 10-15
जीरा – 1/2 टी स्पून
राई – 1/2 टी स्पून
चीनी – 1 टेबल स्पून
तिल – 1 टी स्पून
हरी मिर्च (लंबाई में कटी) – 4
किसा हुआ ताजा नारियल – 2 टेबल स्पून
पानी – 1/3 कप
हींग – 1 चुटकी

खमन ढोकला बनाने की विधि
खमन ढोकला तैयार करने के लिए सबसे पहले सभी सामग्रियों को तैयार कर लें। ढोकला बनाने के लिए बर्तन में आपको 2 से 3 कप पानी डालना है। इसे मध्यम आंच पर गरम करने रख दें। प्लेट रखने से पूर्व ढोकला बनाने वाले बर्तन को कम से कम 5 मिनट तक गरम करें। अब 2 छोटी थाली ले। 1 टी स्पून तेल लगाकर उसे चिकना कर लें।
अब एक बड़े कटोरे में बेसन, सूजी, हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट, नींबू का रस , दही और 3/4 कप पानी मिला लें। इसमें स्वादानुसार नमक डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिला दें। इस तरह मिलाएं की घोल में गुठले नहीं बचे। अब इस घोल में इनो पाउडर डालकर इसे एक मिनट तक फेंटें, इससे घोल लगभग दोगुना हो जाएगा।
इसके बाद तत्काल चिकनी की गई थाली में घोल डालें. घोल डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि थाली 1/2 इंच ऊंचाई तक ही घोल से भरी हो।

अब ढोकला बनाने के बर्तन में एक स्टैंड को रखें फिर उस पर थाली रखें। फिर मध्यम आंच पर 10 से 12 मिनट तक भाप की मदद से पकने दें।
ढोकला को एक चाकू डालकर चेक कर लें। अगर चाकू डालने के बाद वह घोल में नहीं चिपकता है तो इसका मतलब है कि ढोकला पक गया है, वर्ना इसे और कुछ वक्त तक पकने दे।

तड़का लगाने की विधि
एक कड़ाही लें उसमें 2 टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें। तेल जब गर्म हो जाए तो इसमें राई, हींग डालें। जब यह तड़कने लगें तो जीरा,कड़ी पत्ता, तिल और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड के लिए भूनें। अब 1/3 कप पानी और चीनी डालें। उसे उबालने रख दें। एक उबाल आने के बाद इसे एक मिनट तक पकने दें। तड़का तैयार है उसे ढोकले पर डालकर ढोकले को धीरे से हिलाएं जिससे तड़का अच्छे से लग जाए।

अब कटा हुआ हरा धनिया और किसे हुए नारियल के साथ इसे सजाएं और हरी धनिया की चटनी के साथ परोसें।

Related News