सेब में छिपा है सेहत का खजाना। रोजाना खाने से सेब के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। ज्यादातर जगहों पर लाल सेब खाने का चलन है, लेकिन हरे सेब सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। हरे सेब में कैल्शियम, आयरन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं और बीमारियों को दूर भगाते हैं।


हरे सेब में क्वेरसेटिन नामक तत्व होता है। मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए हरा सेब बहुत अच्छा माना जाता है। जिन लोगों को अल्जाइमर रोग है उन्हें नियमित रूप से हरे सेब का सेवन करना चाहिए। हरे सेब में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम आवश्यक है। एक निश्चित उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में आप रोजाना हरे सेब का सेवन कर सकते हैं।

हरे सेब में मौजूद पोषक तत्व लीवर को मजबूत करने का काम करते हैं। हरे सेब में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाया जाता है। यह पाचन के लिए फायदेमंद होता है। हरे सेब पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन में बहुत फायदेमंद होता है। हरे सेब खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। यह खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है। हरे सेब बहुत ऊर्जा देते हैं। अगर इसे रोजाना खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

हरे सेब में विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने में सेब काफी कारगर हो सकता है। हरा सेब फेफड़ों को भी फायदा पहुंचाता है। इसके सेवन से फेफड़े मजबूत होते हैं। यह सांस की तकलीफ से भी छुटकारा दिलाता है।

Related News