भूने चने खाने से सेहत को काफी फायदा होता है लेकिन जब इनके साथ गुड़ का भी सेवन करें तो यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। आज हम आपको बता रहे है भुने हुए चने और गुड को एक साथ खाने के कुछ ऐसे फायदे जो आपकी ताकत को न सिर्फ बरकरार रखेंगे बल्कि उसे और बढ़ाएंगे। सूखा चना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है।

1. भुने हुए चने रोज खाने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जब आप की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी तो आप बीमारियों से वैसे भी बचे रहेंगे और आसानी आप को कोई रोग नहीं हो पाएगा।

2. भुने चने मोटापा कम करने में भी काफी मदद करता है जो व्यक्ति रोज भुने हुए चने को खाते हैं उनकी जो अतिरिक्त चर्बी है वह पिघल जाती है वह खत्म हो जाती है और काफी समय से वह समाप्त हो जाती है।

3. शरीर का डाइजेशन सिस्टम खराब होने की वजह से कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में गुड़ और भूने चने खाएं, इसमें फाइबर होता है जो पाचन शक्ति को ठीक रखता है।

4. पेशाब से संबंधित कोई रोग है आपको आपका भी परेशान और वह ठीक नहीं होता तो आप भुना हुआ चना खाओ खूब चबा चबा कर खाए तो आपको जो पेशाब से संबंधित कोई भी समस्या है तो वह काफी आसानी से ठीक हो जाएगी।

5. गुड़ और चने में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसके रोजाना सेवन से गठिया के रोगी को काफी फायदा होता है। भुने चने दूध के साथ खाने से स्पर्म का पतलापन दूर हो जाता है और स्पर्म गाढ़ा होता है।

Related News