मधुमेह और रक्तचाप जैसी बीमारियां आज की दुनिया में आम हो गई हैं। छोटों से लेकर बड़ों तक में ये रोग पाए जाते हैं। ये बीमारियां पहले 40-50 की उम्र के आसपास होती थीं, मगर आजकल युवा भी इससे प्रभावित हो रहे हैं। बता दे की, कई मामलों में मधुमेह को आनुवंशिक माना जाता है, वहीं अब बीमारी के कारणों में अनियंत्रित जीवनशैली, व्यायाम की कमी, शारीरिक गतिविधियों की कमी, मानसिक तनाव शामिल हैं। अब आज हम आपको मधुमेह को ठीक करने के लिए आयुर्वेद के नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घरेलू उपचार भी कह सकते हैं।

अमलतास - बता दे की, मधुमेह की समस्या को दूर करने के लिए भी अमलतास का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक चौथाई कप अमलतास के पत्तों का रस निकालकर रोजाना सुबह खाली पेट सेवन किया जा सकता है क्योंकि यह मधुमेह से राहत दिलाने में मदद करेगा।

करेला - आप करेले का इस्तेमाल डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको करेले का जूस नियमित रूप से पीना चाहिए।

शलजम- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शलजम खाने से मधुमेह भी नियंत्रण में रहता है. हालांकि इसके लिए आप रोजाना शलजम की सब्जी बनाएं या फिर शलजम को सलाद के तौर पर खाएं।

मेथी के बीज मेथी के बीज शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर होते हैं। इसे खाने के लिए रात को एक गिलास पानी में मेथी दाना भिगो दें और सुबह उठकर इस पानी को खाली पेट पिएं और दानों को चबाएं।

Related News