मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में राज्य में आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक परिवर्तनकारी पहल शुरू की है। "लाडली ब्राह्मण योजना" नामक यह कार्यक्रम लगभग 1.2 करोड़ महिलाओं को प्रति माह 1250 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह योजना केवल मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए है और अन्य राज्यों की महिलाएँ इसका लाभ उठाने के लिए अयोग्य हैं।

Google

आवेदन प्रक्रिया:

लाडली ब्राह्मण योजना से लाभ पाने की इच्छुक मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया सीधी है। आवेदन पत्र पंचायत स्तर पर आसानी से उपलब्ध हैं और वार्ड कार्यालय से भी प्राप्त किये जा सकते हैं। एक बार अधिग्रहण के बाद, आवेदकों को विधिवत फॉर्म भरना होगा और इसे प्रसंस्करण के लिए जमा करना होगा। दर्ज की गई जानकारी लाडली ब्राह्मण पोर्टल पर दर्ज की जाती है।

Google

आवेदन प्रक्रिया के दौरान, महिला की एक तस्वीर ली जाती है और पूरा होने पर, रसीद पर एक अद्वितीय आवेदन संख्या प्रदान की जाती है। योजना के लाभ के लिए पात्र होने के लिए आवेदकों को अपने आधार को अपने बैंक खातों से जोड़ना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त, आवेदक के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) सुविधा सक्रिय होनी चाहिए।

Google

बजट आवंटन:

लाडली ब्राह्मण योजना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने 60 हजार करोड़ रुपये का अच्छा-खासा बजट निर्धारित किया है। यह वित्तीय प्रावधान इस पहल के माध्यम से राज्य भर में महिलाओं की आर्थिक भलाई को बढ़ाने के लिए सरकार के समर्पण को रेखांकित करता है। इसका व्यापक लक्ष्य महिलाओं को आर्थिक रूप से ऊपर उठाना और सशक्त बनाना है, जिससे उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव को बढ़ावा मिले।

Related News