pc: India TV Hindi

सरकार समाज मेंसमाज में बराबरी का दर्जा दिलाने और महिलाओं के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है। कुछ योजनाएँ वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं, जबकि अन्य बचत को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। लड़कियों और महिलाओं के लिए ऐसी ही एक पहल, जिसे "महिला सम्मान बचत पत्र" कहा जाता है, सालाना दो लाख रुपये तक के निवेश की अनुमति देती है।

डाक विभाग द्वारा संचालित इस योजना के तहत कम से कम एक हजार रुपये से निवेश शुरू करना संभव है। लड़कियाँ, विशेषकर जिनकी शादी नहीं हुई है, अपने माता-पिता या अभिभावकों के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। यह योजना व्यक्तियों को एक हजार रुपये से निवेश शुरू करने की अनुमति देती है, जिसमें सालाना दो लाख रुपये तक जमा करने की सुविधा है। देश भर की महिलाएं इस पहल के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

पात्र होने के लिए आवेदन करने वाली महिला के परिवार की वार्षिक आय सात लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। सरकार इस योजना के तहत 7.5% की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है। अनुकूल ब्याज दर के कारण कई महिलाएं इस योजना में निवेश करने की इच्छुक हैं। एक साल के बाद निवेशक अपने निवेश का 40% निकाल सकते हैं। सरकार निर्दिष्ट करती है कि यह योजना दो साल के लिए वैध है, जिससे महिलाओं को इस अवधि के दौरान अपने निवेश से लाभ प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को आधार कार्ड, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के फोटो और एक मोबाइल नंबर जैसे आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इच्छुक व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी डाकघर में जा सकते हैं।

Related News