pc: abplive

केंद्र सरकार देश भर में किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू करती है। जब प्राकृतिक आपदाओं के कारण उनकी खड़ी फसलें पूरी तरह नष्ट हो जाती हैं तो किसानों को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। महीनों की कड़ी मेहनत और निवेश के बाद, यदि उनकी फसलें बर्बाद हो जाती हैं, तो कई किसान ऋण चुकाने में असमर्थ होते हैं और आत्महत्या तक कर लेते हैं।

ऐसी चुनौतियों के जवाब में, सरकार ने प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य किसानों को उनके नुकसान की भरपाई करना है। इस योजना के तहत, किसानों को प्रीमियम का 50 प्रतिशत भुगतान करना होता है, जबकि शेष 50 प्रतिशत सरकार द्वारा कवर किया जाता है।

pc: abplive

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, किसान अपने नजदीकी बैंक या कृषि कार्यालय में जा सकते हैं, जहां उन्हें भरने के लिए एक फॉर्म प्रदान किया जाएगा, जिसमें उनकी भूमि और फसलों के बारे में विस्तृत जानकारी की आवश्यकता होगी। एक बार प्रीमियम का भुगतान करने के बाद, यदि फसल को किसी भी प्रकार का नुकसान होता है, तो बीमा पूर्ण मुआवजा प्रदान करेगा, जिससे यह किसानों को नुकसान से बचाने की योजना बन जाएगी।

Related News