Google एयरटेल में 1 बिलियन का निवेश करेगा, दोनों कंपनियां भारत में 5G उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगी

  • गूगल और एयरटेल के बीच समझौता
  • 5जी . को बढ़ावा देने का लक्ष्य
  • डिजिटल पहुंच में तेजी लाने के लिए काम करेंगे

आज डिजिटल युग है। डिजिटल खपत बढ़ रही है। 3जी, 4जी के बाद अब 5जी का जमाना है। हाई-टेक युग को बढ़ावा देने के लिए Google ने एक भारतीय कंपनी को चुना है। Google डिजिटल पहुंच में तेजी लाने के लिए एयरटेल में निवेश करेगा ताकि भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार किया जा सके और विभिन्न सेवाओं और उपकरणों को विकसित किया जा सके।

गूगल ने एयरटेल के साथ किया करार

एयरटेल और गूगल ने भारत के डिजिटल इकोसिस्टम के विकास और भविष्य में तेजी लाने के लिए एक दीर्घकालिक समझौता किया है। इस साझेदारी के हिस्से के रूप में, Google अपने Google for India डिजिटाइजेशन फंड से Airtel में $ 1 बिलियन तक का निवेश करने का इरादा रखता है। इन निवेशों में इक्विटी निवेश के साथ-साथ संभावित व्यापार समझौतों के लिए धन शामिल है। इन निधियों का उपयोग आपसी सहमति से अगले पांच वर्षों में देश के डिजिटलीकरण के लिए आवश्यक क्षेत्रों की पहचान पर किया जाएगा।

डिजिटल पहुंच को तेज किया जाएगा

निवेश में Google स्वर भारती एयरटेल में INR 734 प्रति शेयर की कीमत पर $ 700 मिलियन का इक्विटी निवेश शामिल है। इसमें से 30 करोड़ तक का इस्तेमाल वाणिज्यिक समझौतों को लागू करने में किया जाएगा। इसमें एयरटेल के उत्पादों और सेवाओं के विस्तार में निवेश शामिल होगा। साथ ही, निवेश में भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र की पहुंच के विस्तार और विस्तार के साथ-साथ डिजिटल पहुंच में तेजी लाने के उद्देश्य से नवाचार कार्यक्रम शामिल हैं। इसके अलावा, विभिन्न सेवाओं और उपकरणों को विकसित किया जाएगा।

क्या कहते हैं एयरटेल के चेयरमैन?

भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने कहा, “एयरटेल और गूगल अभिनव उत्पादों के माध्यम से भारत के डिजिटल लाभांश को बढ़ाने का एक साझा दृष्टिकोण साझा करते हैं। हम अपने भविष्य के लिए तैयार नेटवर्क, डिजिटल प्लेटफॉर्म, डिलीवरी और डिजिटल भुगतान प्रणाली के साथ भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को व्यापक बनाने के लिए Google के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।

एयरटेल-गूगल मिलकर करेंगे काम

एयरटेल और गूगल दोनों भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त रूप से निवेश और सहयोग करने पर सहमत हुए हैं। समझौते से एयरटेल और गूगल गूगल-एयरटेल की सेवा और पेशकशों को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे। इसमें ग्राहकों को नवोन्मेषी किफ़ायती अनुप्रयोगों के माध्यम से एंड्रॉइड-सक्षम उपकरणों की एक श्रृंखला की पेशकश शामिल है। साथ ही, दोनों कंपनियां प्राइस पॉइंट सीरीज़ में स्मार्टफोन उपयोगकर्ता की परेशानी को कम करने के लिए विभिन्न डिवाइस निर्माताओं के साथ साझेदारी में काम करेंगी, दोनों कंपनियां इस डिजिटल परिवर्तन यात्रा को तेज करने के लिए भारत में क्लाउड इकोसिस्टम को आकार देने और विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगी। एयरटेल अपने उद्यम कनेक्टिविटी की पेशकश के साथ 1 मिलियन से अधिक छोटे और मध्यम उद्यमों को सेवा प्रदान करता है और यह साझेदारी उन्हें डिजिटलीकरण को अपनाने में तेजी लाने में मदद करेगी।

5G . से बना है ये प्लान

साझेदारी के बड़े रणनीतिक लक्ष्यों के हिस्से के रूप में, दोनों कंपनियां संभावित रूप से अत्याधुनिक कार्यान्वयन के साथ 5जी और अन्य मानकों के लिए भारत-विशिष्ट नेटवर्क डोमेन उपयोग के मामलों को संबोधित करेंगी। एयरटेल पहले से ही Google के 5G-रेडी विकसित पैकेट कोर और सॉफ्टवेयर-परिभाषित नेटवर्क प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा है, और अपने ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क अनुभव प्रदान करने के लिए Google के नेटवर्क वर्चुअलाइजेशन समाधानों की उपलब्धता बढ़ाने की योजना बना रहा है।

साथी होने पर गर्व है - सुंदर पिचाई

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, "एयरटेल भारत के डिजिटल भविष्य को आकार देने में सबसे आगे है और हमें कनेक्टिविटी का विस्तार करने और अधिक भारतीयों के लिए इंटरनेट तक समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए साझा विजन के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।" उन्होंने कहा, "एयरटेल में हमारा वाणिज्यिक और इक्विटी निवेश स्मार्टफोन तक पहुंच बढ़ाने, नए व्यापार मॉडल का समर्थन करने और कंपनियों को उनके डिजिटल परिवर्तन में मदद करने के लिए हमारे Google डिजिटाइजेशन फंड के प्रयासों का विस्तार है।"

Related News