Google बंद करेगा क्लाउड आधारित गेमिंग सिस्टम, यूजर्स को मिलेगा रिफंड; सभी विवरण जानिए Google ने जनवरी 2023 में अपनी क्लाउड-आधारित गेमिंग सेवा Stadia को बंद करने की घोषणा की है। यूएस टेक दिग्गज Google ने कहा कि वह अपनी गेमिंग स्ट्रीमिंग सेवा Stadia को बंद कर रहा है। यह अगले साल 18 जनवरी को बंद हो जाएगा। जीएसएम एरिना के मुताबिक, कंपनी यूजर्स को सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की खरीदारी वापस कर देगी।

स्टैडिया स्टोर से खरीदे गए किसी भी गेम और ऐड-ऑन सामग्री के लिए धनवापसी जनवरी 2023 के मध्य में समाप्त होने की उम्मीद है। इससे पहले कंपनी ने Google+, Google Current, Hangout, Google Auto और Google Play Music जैसी सेवाओं को बंद कर दिया है।

Google के अनुसार, Stadia को शक्ति देने वाली तकनीक का उपयोग कंपनी की अन्य सेवाओं जैसे YouTube और Google Play में किया जाएगा। बता दें कि Google Stadia को मार्च 2019 में लॉन्च किया गया था। कई लोगों ने सेवा शुरू होने के बाद खेल की उच्च कीमत के लिए कंपनी की आलोचना की।

इस संबंध में गूगल का कहना है कि यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि इसकी गेमिंग सर्विस को अपेक्षित लोकप्रियता नहीं मिली है। इसलिए कंपनी ने अपनी Stadia स्ट्रीमिंग सर्विस को बंद करने का फैसला किया है। गौरतलब है कि गूगल ने पिछले साल गेमिंग सर्विस के लिए इंटरनल गेम डेवलपमेंट को रोक दिया था।

Related News