नए साल में अब बहित कुछ न्य होने वाला है , ऐसे में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। जी हां रेलवे विभाग ने साइड लोअर बर्थ में बड़ा बदलाव किया है। अब 1 जनवरी से शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस में साइड लोअर बर्थ वाले यात्रियों का सफर और आरामदायक हो जाएगा। रेलवे अब इस ट्रेन में नए एलएचबी कोच लगा देगा। जानकारी के लिए बता दें कि ये कोच जर्मन कंपनी लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) तकनीक के सहयोग से बनाए गए हैं।

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन के बीच चलने वाली भोपाल एक्सप्रेस को एक जनवरी से नए एलएचबी कोचों के साथ चलाया जाएगा। इसके लिए 45 कोच मिले हैं। एक रैक में 22 नए कोच लगेंगे। इसमें जिन यात्रियों की साइड लोअर बर्थ होगी उन्हें दो विकल्प मिलेंगे। यात्री बैठकर सफर करते समय अतिरिक्त गद्दीदार स्लाइडिंग बर्थ को हटा सकेंगे। उसे हटाकर रखने के लिए कोच की दीवार के पास ही अतिरिक्त जगह दी गई है। यह ट्रेन अभी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) चेन्न्ई द्वारा तैयार किए गए कोचों से चल रही है, जो सालों पुराने हैं।


अभी तक पुराने कोचों में फोल्डिंग वाली बर्थ है, जो सोते समय नीचे-उपर हो जाती है। जो भी यात्री कमर दर्द से जुड़ी कमर दर्द से जुड़ी परेशानियों का शिकार होते हैं उन्हें काफी तकलीफ होती है। रेलवे ने नए कोचों में फोल्डिंग बर्थ के उपर अलग से एक अतिरिक्त गद्दीदार स्लाइडिंग बर्थ दी है, जो छह फिट लंबी और एकमुश्त है। इसे फोल्डिंग बर्थ के उपर रखकर आराम से सो सकते हैं।

Related News