लोगों के लिए त्योहारी सीजन में राहत भरी खबर आई है। कच्चे माल के रेट में गिरावट के चलते कंपनियों ने कुछ साबुन के दाम कम किए हैं। हां, साबुन की कीमतों में 15 फीसदी की कमी आई है। कीमतों में कमी की वजह से दूसरी छमाही में इन उत्पादों की बिक्री बढ़ सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, साबुन ब्रांड लाइफबॉय और लक्स की कीमतों में कटौती की है। इन दोनों साबुनों की कीमतों में 5 से 11 फीसदी तक की कटौती की गई है। यह कमी पश्चिमी क्षेत्र में की गई है। जिसके साथ ही गोदरेज समूह की इकाई गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने अपने साबुन ब्रांड गोदरेज नंबर 1 की कीमतों में 13 से 15 फीसदी तक की कटौती की है। कीमतों में कमी से चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में बिक्री में इजाफा होगा.

बता दे की, देश में खुदरा महंगाई दर फिलहाल रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित लक्ष्य से ऊपर है। अगस्त में महंगाई 7 फीसदी थी और सितंबर के आंकड़े अभी आने बाकी हैं. वहीं, साबुन की कीमतों में कमी का एक बड़ा कारण पाम तेल और अन्य कच्चे माल की वैश्विक कीमतों में गिरावट है।

आपको बता दें कि एफएमसीजी कंपनियों को 2022 की सितंबर तिमाही में उच्च खुदरा मुद्रास्फीति और ग्रामीण क्षेत्रों में मंदी की चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।

Related News