गुरुवार को सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है। वैश्विक बाजार में कीमतों में गिरावट का असर आज भारतीय वायदा बाजार पर भी देखने को मिला है। रक्षाबंधन के मौके पर आज सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि, सोने की कीमत अभी भी 52 हजार के ऊपर चल रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर 24 कैरेट सोने का वायदा भाव आज 175 रुपये की गिरावट के साथ 52,066 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। इससे पहले सोने में कारोबार 52,144 रुपये के स्तर पर शुरू हुआ था, लेकिन मांग में नरमी से कीमतों में जल्द ही गिरावट आई। सोना फिलहाल अपने पिछले बंद भाव से 0.33 फीसदी कम कारोबार कर रहा है।

सोने और चांदी की तर्ज पर वायदा कीमतों में भी आज बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। एमसीएक्स पर चांदी वायदा 434 रुपये की गिरावट के साथ 58,526 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। इससे पहले चांदी में कारोबार 58,437 रुपये के स्तर पर शुरू हुआ था। कुछ समय बाद इसकी कीमतों में कुछ बढ़ोतरी दिखाई देने लगी, लेकिन फिर भी यह अपने पिछले बंद भाव से 0.74 फीसदी कम कारोबार कर रहा है।

घर बैठे चेक करें कीमत:-
आपको बता दें कि इन कीमतों का पता आप घर बैठे आसानी से लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देनी होगी और आपके फोन पर एक मैसेज आएगा, जिसमें आप लेटेस्ट कीमत चेक कर सकते हैं। अगर आप अब सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप पेश किया गया है। 'बीआईएस केयर ऐप' से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं।

Related News