वाहनों का बीमा दुर्घटना, चोरी आदि जैसे वाहन को होने वाले नुकसान के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा के लिए लिया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, मोटर बीमा खरीदते समय थर्ड पार्टी कवर, नो क्लेम बोनस, क्लेम सेटलमेंट अनुपात कई बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे पॉलिसी नवीनीकरण, आईडीवी यानी बीमित घोषित मूल्य। भारत में कार बीमा प्रति वर्ष लगभग 2,000 रुपये से शुरू होता है। जबकि बाइक के मामले में यह कीमत करीब 480 रुपये है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आपके वाहन से थर्ड पार्टी को हुए नुकसान को कवर करता है। मगर यह आपको या आपके वाहन को हुए नुकसान से कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। वे ऑन-डैमेज कवर के साथ एक व्यापक बीमा पॉलिसी लें। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल लोकसभा में बताया था कि 2020-21 में देश में 3,78,343 मोटर दुर्घटना बीमा दावों का निपटारा किया गया। इस मद में 57 करोड़ रुपये से अधिक का मुआवजा दिया गया।

नो क्लेम बोनस आपकी पॉलिसी की एक अंतर्निहित विशेषता है। सुरक्षित ड्राइविंग और पॉलिसी वर्ष में नो क्लेम, आपको रिन्यूअल के समय लाभ मिलता है, आपको नवीनीकरण के समय प्रीमियम पर छूट मिलती है। बीमा कंपनी ने एक वर्ष में उसके पास आए दावों में से कितने दावों का निपटान किया है। अगर किसी कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो 90 फीसदी से ज्यादा है तो उस कंपनी द्वारा दी जाने वाली पॉलिसी आपके लिए सही है।

पॉलिसी का समय पर नवीनीकरण नहीं कराने पर होगा नुकसान

वाहन मालिक बीमा खरीदते समय नवीनीकरण के बारे में नहीं सोचते हैं, मगर यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि पॉलिसी समय पर नवीनीकृत नहीं होती है, तो आपको क्या नुकसान हो सकता है। भागम भाग की इस दुनिया में नवीनीकरण तिथि को भूलना संभव है। आपका वाहन बिना बीमा के छोड़ दिया जाएगा और इसके परिणामस्वरूप पर्याप्त वित्तीय नुकसान हो सकता है। अगर आप नियत तारीख के बाद नवीनीकरण करते हैं, तो बीमा कंपनी आपको पूरी प्रक्रिया को फिर से करने के लिए कहेगी। आपने अब तक जो नो-क्लेम बोनस जमा किया है, वह जब्त हो जाएगा।

कवर पर कितने प्रभावी ऐड

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के मोटर रिन्यूवल हेड अश्विनी दुबे का कहना है कि सभी निजी और वाणिज्यिक वाहनों के लिए कानून के तहत वैध थर्ड पार्टी बीमा होना अनिवार्य है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आपके वाहन के पूरी तरह से सुरक्षित होने के लिए, आपके पास एक व्यापक नीति होनी चाहिए। इसलिए,पॉलिसी में ऐड ऑन कवर्स को शामिल करना समझदारी है। कवर या राइडर अतिरिक्त प्रीमियम के साथ आते हैं और आपके बीमा कवरेज को अधिक व्यापक बनाते हैं।

मोटर बीमा के लिए सर्वश्रेष्ठ ऐड-ऑन कवर

कई ऐड-ऑन कवर उपलब्ध हैं लेकिन हम आपको उन ऐड-ऑन कवर्स के बारे में बताएंगे जो सबसे अच्छे और प्रभावी हैं-

1) शून्य मूल्यह्रास कवर दावे के समय वाहन के मूल्य के मूल्यह्रास को कवर नहीं करता है। इसलिए, पॉलिसीधारक को इससे अधिक दावा राशि मिलती है।

2) यदि आपका वाहन बीच सड़क पर टूट जाता है तो सड़क सहायता कवर के तहत बीमा कंपनी कम समय में आपके लिए आवश्यक सेवा और मैकेनिक प्रदान करती है।

3) इंजन किसी भी बीमा पॉलिसी के तहत गैर-आकस्मिक क्षति से सुरक्षित नहीं है। इंजन प्रोटेक्शन कवर इंजन में तेल रिसाव या नमी जमा होने से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है। यदि वाहन पांच साल से कम पुराना है तो यह कवर लेने की सलाह दी जाती है।

4) टायर प्रोटेक्शन कवर के तहत टायर को हुए नुकसान की भरपाई की जाती है। मामूली पंचर या विनिर्माण दोष शामिल नहीं हो सकते हैं।

5) वाहन शोरूम से निकलता है, उसकी कीमत घटने लगती है। कार के कुल नुकसान या चोरी के मामले में, पॉलिसीधारक को खरीद के समय वाहन की लागत के समान मुआवजा मिलता है।

Related News