कई लोग अपनी ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं,गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन वाले लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ऑयली स्किन का हल ग्लिसरीन है?
आपको जानकारी के लिए बता दें कि ग्लिसरीन से त्वचा को कई सारे लाभ होते हैं, ग्लिसरीन हवा से नमी खींचती है और त्वचा ऑयली हुए बिना उसमें नमी बरकरार रखती है और ये हमारी त्वचा पर नेचुरल ग्लो लाती है. आज हम इस लेख के द्वारा आपको बताएंगे कि ऑयली स्किन वाले लोगों को ग्लिसरीन का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए।

ग्लिसरीन त्वचा पर बेहद सॉफ्ट तरीके से काम करती है, आपको बता दे की ग्लिसरीन को त्वचा की जलन, चकत्ते और खुजली के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, एक रिसर्च में पाया गया है कि इसमें ग्लिसरॉल सोडियम लॉरिल सल्फेट होने के चलते त्वचा की जलन भी जल्दी ठीक हो जाती है।

ग्लिसरीन में जीवाणुनाशक और एंटीवायरल होते हैं, जिससे हमारे घाव तेजी से भरने में मदद मिलती है और एक स्टडी में पाया गया कि ग्लिसरीन को घावों पर लगाने से सूजन कम हो जाती है,आपको ये भी बता दें कि ऑयली स्किन वालों के लिए ग्लिसरीन को टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है,यह आपकी त्वचा को टोन और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।



ग्लिसरीन लगाने से आपकी त्वचा कोमल दिखती है और खास बात ये है कि इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा ऑयली हुए बिना बेहद स्मूथ दिखेगी,अक्सर ऑयली स्किन वालों को ग्लिसरीन का प्रयोग करने को कहा जाता है, इसके अलावा, स्किन को साफ करने में भी ग्लिसरीन बेहद मददगार होती है।

ग्लिसरीन में एंटी-एजिंग तत्व पाए जाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नमी नहीं होने से हमारी त्वचा में प्रोटीज गतिविधि प्रभावित होती है और इससे त्वचा छिल जाती है ऐसे में ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है क्योकि ग्लिसरीन की खासियत है कि ये हमारी स्किन की नमी को बरकरार रखती है, इसके साथ ही ये स्किन में दिखने वाले एजिंग प्रोसेस को भी कम करती है।

Related News