हिन्दू धर्म के सभी देवी-देवताओं में गणेश जी का प्रथम स्थान है और उन्हें सभी देवी-देवताओं के बीच प्रथम पूज्य कहा जाता है। गणेश जी के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वे अपने भक्तों के जीवन से हर प्रकार का दुःख-दर्द और समस्या दूर कर देते है। गणेश जी को विघ्नहर्ता, गजानन, गणपति, विनायक और लम्बोदर जैसे कई अन्य नामों से भी जाना जाता है। हर शुभ काम से पहले उनकी पूजा करना बहुत जरुरी मानी जाती है।

गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए गणेश चतुर्थी का दिन सबसे अच्छा माना जाता है। इस दिन भक्त पूर्ण विधि से उनकी पूजा करके उन्हें प्रसन्न कर सकते है और मनचाहा वरदान प्राप्त कर सकते है। ऐसा कहा जाता है कि गणेश जी को मोदक बहुत प्रिय है और उन्हें हर बुधवार को इनका भोग लगाना चाहिए लेकिन क्या आप जानते है कि गणेश जी को मोदक के अलावा सिंदूर भी बहुत प्रिय है।

गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी को सिंदूर चढ़ाने से आपके सभी दुःख, दर्द और परेशानियां दूर होते है। आप केवल गणेश चतुर्थी ही नहीं बल्कि हर बुधवार के दिन भी गणेजी को सिंदूर चढ़ा सकते है। गणेश जी को सिंदूर चढाते समय ' सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्' मंत्र का जाप करने से शुभ फल की प्राप्ति जल्दी होती है।

आप घी या चमेली के तेल में सिंदूर मिलकर चांदी के सिक्के से गणेश जी को सिंदूर चढा सकते है। ऐसा करने से न केवल आपके दुःख-दर्द दूर होते है बल्कि इस से आपके करियर और नौकरी में भी प्रगति होती है।

Related News