हमारे हाथ शायद दिन भर के सबसे व्यस्त अंग हैं। स्वच्छता बनाए रखने से लेकर घर के काम करने तक, डिटर्जेंट, साबुन और रसायनों के अत्यधिक उपयोग से हाथ शुष्क और फटे हुए हो जाते हैं। हम अक्सर उनकी उपेक्षा करते हैं। लेकिन हमारे हाथों को हाइड्रेट और सॉफ्ट रखना बहुत जरूरी है। तो अगर आप अपने रूखे और खुरदुरे हाथों से परेशान हैं तो आज हम आपकी मदद करेंगे कुछ ऐसे आसान घरेलू उपायों के बारे में जो आपके हाथों को फिर से मुलायम और कोमल बना देंगे।

गुनगुने पानी से हाथ धोएं: सूखे और फटे हाथों के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है. क्योंकि ठंडा पानी हाथों की नमी को कम करने का काम करता है। वहीं, गुनगुने पानी के इस्तेमाल से हाथों की त्वचा मुलायम होने लगती है। इसके लिए काम के बाद अपने हाथों को कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें। फिर हाथों को साफ कपड़े से पोंछकर क्रीम या लोशन लगाएं। इससे आपके हाथ मुलायम और चिकने हो जाएंगे।

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें: हाथों का रूखापन दूर करने के लिए लोशन या मॉइस्चराइजर की मदद लेना भी एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए अपने हाथों को साफ पानी से धोकर सुखा लें और फिर अपने हाथों की नमी वापस पाने के लिए लोशन या हैंड क्रीम लगाएं और उन्हें मुलायम बनाएं।

शहद: हाथों को मॉइस्चराइज करने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हाथों पर शहद लगाकर 15 मिनट के लिए रख दें फिर हाथों को साफ पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आपके हाथ पहले से ज्यादा नरम और चिकने नजर आने लगेंगे।

एलोवेरा जेल लगाएं: एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी दरारें दूर करने और नमी बरकरार रखने में काफी मददगार हो सकता है. एलोवेरा जेल को हाथों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपके हाथों की दरारें खत्म हो जाएंगी और आपके हाथ मुलायम हो जाएंगे।

दूध: हाथों को मुलायम बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल भी काफी कारगर उपाय साबित हो सकता है. दूध में मॉइस्चराइजिंग एजेंट होते हैं। अपने हाथों को गुनगुने दूध में डुबोएं और 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। यह उपाय आपके हाथों में नमी वापस पाने में मदद करेगा और उन्हें नरम और चिकना बना देगा।

Related News