जैसे ही सर्दी शुरू होती है, यदि आप अपने बच्चे के आहार में बदलाव करते हैं और उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थ देते हैं जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, तो उनके बीमार होने की संभावना कम होगी।
अनार का रस : अनार का रस शरीर में खून की कमी को दूर करता है। जिससे इम्युनिटी मजबूत होती है। इस जूस को बनाने के लिए अनार को छीलकर उसके बीज निकाल कर उसका रस निकाल लें। अब इस रस में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर बच्चों को पिलाएं।


गाजर-टमाटर का रस: गाजर और टमाटर बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है। इसे बनाने के लिए आप एक गाजर और एक टमाटर लें और उसका रस निकाल लें। अब इसमें अदरक का एक छोटा टुकड़ा डालकर पीस लें। इसके सेवन से बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है।


गाजर, चुकंदर, सेब का मिश्रित रस: गाजर, चुकंदर और सेब फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं। इसका नियमित सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले इसे छीलकर जूसर में डालकर इसका जूस निकाल लें. अब इसमें थोडा़ सा काला नमक मिलाकर ताजा पीने के लिए दें.


संतरा और गाजर का रस: संतरे और गाजर के रस के मिश्रण में विटामिन ए और विटामिन सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं और बच्चों की भूख भी बढ़ती है। इसे बनाने के लिए एक गाजर और आधा संतरा लेकर जूसर में डालकर जूस निकाल लें. अब इसमें थोड़ा सा काला नमक मिला लें।

Related News