अदरक का उपयोग विशेष रूप से भारतीय व्यंजनों में खाना पकाने के लिए किया जाता है। यह भोजन के स्वाद को बढ़ाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम भी करता है। लेकिन अक्सर एक ही बार में बहुत सारा अदरक खरीदने से इसके खराब होने का खतरा रहता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आइए आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिनमें आप किसी एक को अपनाकर अदरक को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं।

तो आइए जानते हैं इस घरेलू उपाय के बारे में। अदरक खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह गीली न हो। अगर अदरक गीला है, तो इसे सुखाएं और स्टोर करें। जिप लॉक बैग बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। ऐसे में अदरक को स्टोर करने के लिए इस बैग का इस्तेमाल करें। ऐसा करने के लिए, बैग और अदरक को सुखाएं और इसे फ्रिज में जिप लॉक बैग में रखें। इसे इस तरह से बंद करना है कि इसमें हवा न हो। आप इसमें अदरक को छीलकर या छीलकर भी डाल सकते हैं।

अदरक को आप बिना छिलके के 5-6 दिनों तक पेपर टॉवल में रख सकते हैं। अदरक को धोकर और कद्दूकस करके बर्फ की ट्रे में रखकर अदरक के टुकड़े तैयार करने के लिए फ्रिज में रख दें। अगर अदरक जमी है, तो इसे एक एयर टाइट कंटेनर में निकाल लें और वापस फ्रिज में रख दें। इस तरह, आप अदरक को लगभग 1 महीने तक स्टोर कर सकते हैं। एक स्क्वैश छीलें, इसे पीसें और नींबू के रस की कुछ बूंदें निचोड़ें। इसे कई दिनों तक ताजा रखा जा सकता है।

नींबू की तरह, सिरका भी बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में अदरक को सिरके में छीलकर स्टोर करें। आप चाहें तो अदरक का टुकड़ा भी कर सकते हैं। अदरक को स्टोर करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। फ्रिज में अदरक स्टोर करते समय, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा रखे जा रहे कंटेनर या बैग में नमी नहीं है। अदरक को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए, इसे बिना छिलके के स्टोर करें। अगर आप अदरक को काटकर उसे टुकड़ों में स्टोर करना चाहते हैं, तो उसे एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें।

Related News