जीवन में हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा अपनी शेविंग में डालना चाहता है और सेविंग कहां की जाए इसे लेकर कई लोगों के मन में कई प्रकार के सवाल रहते हैं। पर वहीं इसके अलावा आपको बता दें कि आज बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ निवेश करने के कई ऑप्शन भी लोगों के सामने आ गए हैं। ऐसे में आज कुछ ऐसी गवर्नमेंट सिक्योरिटीज के बारे में हम जानकारी देने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करते हुए आप निवेश करते हुए तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं।

भारतीय व्यक्तिगत निवेशक खुदरा प्रत्यक्ष योजना के माध्यम से कई प्रकार के बांड ऐसे हैं जिनमें निवेश किया जा सकता है आपको बता दें कि हाल ही में सरकार द्वारा भी बांड द्वारा निवेश करने के ऑप्शन को शुरू कर दिया गया है। इसके साथ-साथ यह भी बताया गया है कि अब आप सरकार से सोने के रूप में भी अपने निवेश को कर सकते हैं।

हालांकि आपको बता दें कि इसमें आपको असली सोना नहीं मिलेगा बल्कि सोने के बांड सरकार की तरफ से दिए जाएंगे जिसका इस्तेमाल आप नहीं कर सकेंगे हालांकि इसकी कीमत बाजार में सोने की कीमत के अनुसार ही की जाएगी।

इसके अलावा गवर्नमेंट द्वारा अब सरकारी बांड भी जारी कर दिए गए हैं जिसमें भी आप निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इसके अलावा सालों से चली आ रही पीपीएफ स्कीम के जरिए भी आप अपना रिटर्न पा सकते हैं।

Related News