यदि आप COVID-19 महामारी के कारण वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का एक तरीका बता रहे हैं जहाँ आप अपने घर बैठे मिनटों में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आपके पास केवल 1, 5 और 10 रुपये के पुराने नोट होने चाहिए। हाँ! अगर आपके पास पुराने हैं तो ये कानूनी तरीके से जल्दी पैसा कमाने में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे आप 1, 5 रुपये और 10 रुपये के पुराने नोट बेचकर लाखों में कमा सकते हैं।

अगर आपके पास 1 रुपये का दुर्लभ पुराना नोट है तो आप उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। गौरतलब है कि 1 रुपये का नोट अब प्रचलन में नहीं है लेकिन पुराने 1 रुपये के नोट की कीमत बाजार में हजारों रुपये है। 1 रुपये का एक दुर्लभ नोट आपको 450000 रुपये कमाने में मदद कर सकता है। इस नोट पर गवर्नर एचएम पटेल ने 1957 में हस्ताक्षर किए थे और इसका क्रमांक 123456 है।

इस नोट को आप कॉइनबाजार वेबसाइट पर बेच सकते हैं। आपको बस वेबसाइट पर लॉग इन करना है और वेबसाइट के the shop सेक्शन में जाना है। इसके बाद आपको पूरी डिटेल देखने के लिए “नोट बंडल” कैटेगरी में जाना होगा।

इसी तरह आप पुराने 5 रुपये के नोट को बदलकर 30000 रुपये कमा सकते हैं। 5 रुपये के नोट में ट्रैक्टर की फोटो होनी चाहिए। एक और नोट जो आपको अमीर बनने में मदद कर सकता है वह है 786 नंबर वाला एक नोट। संख्या को मुसलमानों द्वारा भाग्यशाली माना जाता है और वे उस नोट पर '786' छपे हुए नोट के मालिक होने के लिए अच्छी रकम देने को तैयार हैं।

अगर आपके पास 10 रुपये का पुराना नोट है तो आप उसे बेचकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, इसके लिए आपको 10 रुपये का एक खास नोट चाहिए। 10 रुपये के इस नोट पर अशोक स्तंभ होना चाहिए। यह नोट कई साल पहले प्रचलन में था क्योंकि इसे 1943 में ब्रिटिश राज के दौरान जारी किया गया था। 10 रुपये के नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव बनी हुई है।

तो अगर आपके पास ये तीनों नोट हैं तो आप आसानी से 1 लाख रुपये कमा सकते हैं।

Related News