पुराने नोट और सिक्के इन दिनों घर बैठे लाखों रुपये कमाने में आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप पुराने सिक्के एकत्र करना पसंद करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि कुछ पुराने सिक्के ऑनलाइन बड़ी मात्रा में बेचे जाते हैं क्योंकि ऐसे कई व्यक्ति और संगठन हैं जो इन पुराने सिक्कों के लिए लाखों रुपये देने को तैयार हैं।

अगर आप ऐसे ही एक 50 पैसे के पुराने सिक्के के मालिक हैं तो आप घर बैठे लाखों कमा सकते हैं। याद दिला दें कि भारत सरकार ने 2011 में 25-50 पैसे के सिक्कों का प्रचलन समाप्त कर दिया था। दिलचस्प बात यह है कि सरकार द्वारा इसके प्रचलन को रोकने का फैसला करने से पहले ही लोगों ने इसका इस्तेमाल बंद कर दिया था। ऐसे में ये सिक्के बेकार हो जाते हैं लेकिन अब ये सिक्के आपको करोड़पति बनने में मदद कर सकते हैं।

एक वेबसाइट पर 50 पैसे का स्टील का सिक्का 1 लाख रुपये में बिक रहा है। आपको बस वेबसाइट पर लॉग इन करना है और 2011 में बने पुराने सिक्के को बेचना है। ओएलएक्स जैसी वेबसाइट आपको एक विक्रेता के रूप में शामिल होने की अनुमति देती है। आपको वेबसाइट पर एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा और फिर उस पर सिक्के की एक तस्वीर अपलोड करनी होगी। पुराने सिक्कों या नोटों की नीलामी के लिए आपको OLX पर जांच करनी होगी। इसी तरह पुराने नोट भी Olx जैसी कई वेबसाइट पर बिकते हैं। आपको अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी, जहां आपको उस नोट की एक तस्वीर साझा करनी होगी जिसे आप नीलाम करना चाहते हैं।

इसी तरह अगर आपके पास 25 पैसे का पुराना सिक्का है तो आपको बस 25 पैसे के सिक्के की फोटो क्लिक करनी है और फोटो को IndiaMART.com पर अपलोड करना है जहां लोग नीलामी में हिस्सा लेते हैं। जो व्यक्ति अधिकतम बोली लगाएगा वह सिक्का लेगा। आपको खरीदार के साथ बातचीत करने की अनुमति है।

आपके 25 पैसे के सिक्के का रंग सिल्वर होना चाहिए। आप पुराने 5 पैसे और 10 पैसे के सिक्के बेचकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप उन सिक्कों को IndiaMART.com पर बेच सकते हैं जहाँ कोई पुराने सिक्के प्राप्त कर सकता है।

Related News