बहुत से लोगों की त्वचा बहुत तैलीय होती है। तैलीय त्वचा से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। तैलीय त्वचा वाले लोगों में मुंहासे होने की संभावना सबसे अधिक होती है। मुंहासे चेहरे को बहुत गंदा दिखाते हैं और व्यक्तित्व को खराब करते हैं। इसके लिए तैलीय त्वचा को हटाने की आवश्यकता होती है। आपको बता दें कि तैलीय त्वचा से आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप इसका समान रूप से ख्याल रखें। यदि आप उचित देखभाल करते हैं, तो त्वचा से तेल कम हो जाता है। तो अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ऑयली है तो ये उपाय आपके लिए बेस्ट हैं। तो आप भी जानिए इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ऑयली है तो आप 15 से 20 मिनट बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। चेहरा धोने से त्वचा पर तेल कम होता है, जिससे मुंहासे भी कम होते हैं। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो आपको अपने चेहरे को साफ पानी से धीरे-धीरे धोने की आदत डालनी चाहिए।

तैलीय त्वचा वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी सबसे अच्छी होती है। इसके लिए आप एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें गुलाब जल डालें। फिर इस पेस्ट को अच्छे से मिला लें।
अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पेस्ट के सूखने के बाद 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा से तेल धीरे-धीरे कम हो जाएगा और सारे काले धब्बे भी दूर हो जाएंगे।

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें और उसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 5 से 7 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इस मसाज से आपकी त्वचा से तेल निकल जाता है। इस उपाय को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

Related News