लाइफस्टाइल डेस्क। अक्सर लोगों को आंखों के आसपास दिखाई देने वाले डार्क सर्कल, जिन्हें आम भाषा में काले धब्बे कहा जाता है कि वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। कई लोग बेहद खूबसूरत होने के बावजूद भी डार्क सर्कल की वजह से मात खा जाते हैं। डार्क सर्कल्स को जड़ से समाप्त करने के लिए अक्सर लोग महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का यूज करते है, लेकिन इनके इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल हट नहीं पाते हैं। आयुर्वेद में डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के कई देशी उपाय बताए गए हैं। आज हम आपको उन्हीं में से कुछ अचूक उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.डार्क सर्कल को जड़ से समाप्त करने में पुदीने की पत्तियां कारगर साबित होती है। आयुर्वेद के अनुसार डार्क सर्कल को जड़ से समाप्त करने के लिए पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर काले घेरों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। तय समय बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में तीन बार करने पर डार्क सर्कल की समस्या धीरे-धीरे हल्की होना शुरू हो जाएगी।

2.टमाटर के इस्तेमाल से भी डाक सर्कल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। डार्क सर्कल को जड़ से समाप्त करने के लिए 1 चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी बेसन को मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने पर डार्क सर्कल की समस्या समाप्त होना शुरू हो जाएगी।

Related News